Breaking News

सर्दियों में बनाएं स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू, पढ़े पूरी विधि

गर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन उसमें हेल्दी ट्विस्ट डालना चाहते हैं तो तिल के लड्डू को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. सर्दी के मौसम में तिल के लड्डू, तिल की चिक्की सभी को पसंद आती है.

इन लड्डूओं का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही सर्दियों में तिल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यह शरीर को गर्म रखता है और ऊर्जा देता है। तो चलिए हम आपको तिल के लड्डू बनाने की विधि बताते हैं।

तिल के लड्डू की सामग्री
तिल – 250 ग्राम
गुड़ – 250 ग्राम
काजू – 2 टेबल स्पून
बादाम – 2 बड़े चम्मच
छोटी इलाइची – 7 से 8 कुटी हुई
घी – 2 छोटे चम्मच

तिल लड्डू बनाने की विधि- तिल को साफ कर लीजिए. पैन गरम करें, अब तिल को मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लें. तिल को निकाल कर हल्का सा ठंडा कर लीजिये. भुने हुये तिलों में से आधे तिल निकाल लीजिये और मिक्सी में दरदरा पीस लीजिये. – अब पैन में एक चम्मच घी डालें. गुड़ को टुकड़ों में तोड़कर धीमी आंच पर पिघला लें।

गुड़ पिघलने पर गैस बंद कर दें। गुड़ के ठंडा होने पर इसमें भुने हुए तिल डाल दीजिए. – अब इसमें काजू बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं. गुड़ और तिल का मिश्रण तैयार है. इसे कड़ाही से एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। हाथ पर घी लगाकर चिकना कर लीजिए और मिश्रण से एक टेबल स्पून मिश्रण निकाल लीजिए. गोल लड्डू बनाकर प्लेट में रख लीजिये. अब तिल और गुड़ के लड्डू बनकर तैयार हैं।

तिल में जिंक, आयरन, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो शरीर को ठंड से बचाता है। साथ ही गुड़ में फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और आयरन पाया जाता है। इसलिए तिल के लड्डू बनाने के लिए हमेशा गुड़ का इस्तेमाल करें।

About News Room lko

Check Also

चाय के साथ कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चाय सिर्फ एक पीने की बात नहीं है, ...