Breaking News

इलायची का पानी का सेवन करने से मिलता है ये लाभ

प्रेगनेंसी के दौरान खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है। गर्भ में पलने वाले शिशु का सही तरीके से विकास हो सके इसके लिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हालांकि प्रेगनेंसी में क्या खाया जाए और क्या नहीं इसको लेकर दिमाग और मन में कंफ्यूजन बना रहता है। प्रेगनेंसी के इन्हीं चीजों में से एक है इलायची के पानी का सेवन करना। प्रेगनेंट महिलाएं अक्सर ये सवाल पूछती हैं कि क्या इलायची का पानी सेहत के लिए सही है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्या होती है। प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या से राहत पाने के लिए इलायची का पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इलायची में इलायची में एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-ब्लोटिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं।

इलायची में पाए जाने वाले लिमोनेन, सिनोल, एस्टर्स जैसे पोषक तत्व कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करने में मदद कर सकते हैं। इलायची पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसका सेवन करने से शरीर में कैंसर के सेल्स को घटाने में मदद मिलती है। यही कारण है कि प्रेगनेंसी में महिलाओं को इलायची के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इलायची में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव। एंटीमाइक्रोबियल होने के कारण इलायची का पानी प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है।

प्रेगनेंसी के दौरान इलायची के पानी का सेवन बहुत ही सुरक्षित माना जाता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) द्वारा #इलायची पर की गई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। इलायची के पोषक तत्व गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं।

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...