Breaking News

जल ज्ञान यात्रा से संवर रहा स्कूली बच्चों का भविष्य

• उन्नाव में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल “जल ज्ञान यात्रा” का आयोजन

• एडीएम नरेन्द्र कुमार सिंह एवं सीडीओ ऋषि राज ने किया शुभारंभ

• विकास खंड विछिया की टीकर गढ़ी पाइप पेयजल योजना का भ्रमण कराया

• ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाई जा रही जल सप्लाई की दिखाई जा रही प्रक्रिया

• अकरमपुर स्थित जल विश्लेषण प्रयोगशाला में जल की गुणवत्ता की जांच दिखाई गई।

• लोकगीतों के माध्यम से जल संरक्षण के प्रति किया जा रहा जागरूक

उन्नाव। स्वच्छ जल और उसकी एहमियत क्या होती है इसको आज उन्नाव के स्कूली बच्चों ने भलीभांति जाना। उन्नाव में गुरुवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल ‘जल ज्ञान यात्रा’ का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

जल ज्ञान यात्रा से संवर रहा स्कूली बच्चों का भविष्य

यात्रा का शुभारंभ एडीएम नरेन्द्र कुमार सिंह एवं सीडीओ ऋषि राज ने हरी झंडी दिखाकर किया। जल ज्ञान यात्रा के माध्यम से स्कूली बच्चों को यूपी में चल रही ‘हर घर जल’ योजना की जानकारी दी गयी। बच्चों को सबसे पहले विकास खंड विछिया की टीकर गढ़ी पाइप पेयजल योजना का भ्रमण कराया गया। यहां बनी पानी टंकी और पम्प हाउस दिखाया गया।

जल ज्ञान यात्रा से संवर रहा स्कूली बच्चों का भविष्य

ग्रामीणों को दी जा रही पानी सप्लाई की प्रक्रिया बच्चों को दिखाई गई। जिसके बाद स्कूली बच्चों ने पानी टंकी भी देखी। इसके बाद उनको ग्राम डकारी में 15 एमएलडी क्षमता के एसटीपी प्लांट को दिखाया गया। इसके बाद उनको अकरमपुर स्थित जल विश्लेषण प्रयोगशाला में जल की गुणवत्ता की जांच दिखाई गई। स्कूली बच्चों ने भी यहां अपने हाथों से जल जांच की।

जल ज्ञान यात्रा से संवर रहा स्कूली बच्चों का भविष्य

इस यात्रा के द्वारा स्कूली बच्चों ने जल के महत्व को समझा और लोकगीत के माध्यम से जल संरक्षण के प्रति जागरूक भी हुए। इस यात्रा में शामिल हुए बच्चों का उत्साह और खुशी देखते ही बनी। यात्रा के दौरान जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ बच्चों के मन में उठे सवालों के जवाब वहां के अधिकारियों ने बहुत सरल और प्रभावी ढंग से दिए जिसे पाकर बच्चों के चेहरे पर संतुष्टि साफ़ देखी जा सकती थी।

👉एक और जंग की आहट! फिर सनका तानाशाह, किम जोंग का सेना को तैयार रहने का आदेश

बता दें कि स्कूली बच्चों को जल की एहमियत और जल परियोजनाओं की जानकारी से जोड़ने के लिए यूपी में जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसी सकारात्मक पहल करने वाला उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है।

About Samar Saleel

Check Also

रामलला के दर्शन करने आए दो श्रद्धालुओं की मौत, दो दिन में हुईं तीन घटनाएं, ट्रस्ट ने की ये अपील

भीषण गर्मी व प्रचंड धूप अब जानलेवा साबित हो रही है। दिन का तापमान 43 ...