Breaking News

महान कंपनियां maruti व Toyota साथ मिलकर बनाने वाली है इलेक्ट्रिक कार

ऑटोमोबाइल क्षेत्र की महान कंपनियां maruti  Toyota एक साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार बनाने बाली हैं. दोनों ने आधिकारिक रबप से इस बात की घोषणा कर दी है. हालंकि दोनो कंपनियां ने अभी लॉन्चिंग के समय के बारे में कुछ नहीं बताया.

दोनो कंपनियों के बीच 2017 में हुई पार्टनरशिप के तहत कंपनियां ये कदम उठा रही है.इस अग्रीमेंट के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट के लिए टोयोटा टेक्निकल इनपुट देगा, जबकि सुजुकी भारतीय मार्केट के लिए गाड़ियां बनाएगी. साथ ही सुजुकी, टोयोटा को सप्लाई भी करेगी. दोनों कंपनियां कॉम्पैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (बीईवी) हिंदुस्तान में लाने वाली है. टोयोटा-सुजुकी की यह नयी कॉम्पैक्ट बीईवी को टोयोटा ब्रांड के तहत हिंदुस्तान में उतारा जाएगा.

खबरों की मानें तो टोयोटा सुजुकी को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की तकनीक की जानकारी देगी तथा सुजुकी वाहन के उत्पादन पर ध्यान देगी.

टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष शिगेकी तेराशी ने कहा, ‘भारत निश्चित रूप से उन राष्ट्रों में से एक है, जहां हमारी योजना इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश करने की है. जापान में टोयोटा की उपस्थिति बहुत ज्यादा मजबूत है, लेकिन हिंदुस्तान में इसकी सीमित उपस्थिति है. हिंदुस्तान में मारुति की अच्छी पकड़ का लाभ उठाने के लिए दोनों कंपनियों ने ये निर्णय लिया है.

तेराशी ने कहा, ‘हम शुरुआती चरण में एक कॉम्पैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक वीइकल के साथ प्रारम्भ करेंगे. हम सुजुकी के साथ इस पर कार्य कर रहे हैं. मैं लॉन्चिंग की टाइमलाइन शेयर नहीं कर सकता.

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...