Breaking News

अवध विवि में प्रधानमंत्री की पीएम उषा परियोजना का लाइव प्रसारण

• विवि में सुन्दर वातावरण से ही शिक्षा का परिवेश बनेगाः सांसद लल्लू सिंह

• विश्वविद्यालय को भी विश्व स्तर की संस्था बनाया जायेगाः प्रो प्रतिभा गोयल

अयोध्या। डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में मंगलवार को विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री द्वारा पीएम उषा परियोजना के डिजिटल शुभारम्भ को लाइव दिखाया गया।

इससे पहले प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान परियोजना को लेकर मुख्य अतिथि अयोध्या सांसद लल्लू सिह ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा विश्वविद्यालय को 100 करोड़ का अनुदान दिया जाना हर्ष का विषय है। मैं विश्वविद्यालय परिवार एवं अयोध्या की जनता की ओर से प्रधानमंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।

अवध विवि में प्रधानमंत्री की पीएम उषा परियोजना का लाइव प्रसारण

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री अयोध्या को विश्व की सुन्दरतम् नगरी के रूप में स्थापित करने के लिए कृत संकल्पित है। इस अनुदान से विश्वविद्यालय के विकास में काफी गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर विश्वविद्यालय के वातावरण को सुन्दर बनाना होगा, तभी विश्वविद्यालय का विकास होगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या के डाॅ राममनोहर लोहिया विश्वविद्यालय को देश के उच्च शिखर तक पहुॅचायेंगे एवं एक आदर्श विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित करेंगे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने कैबिनेट सहित किए रामलला के दर्शन

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा विश्वविद्यालय को 100 करोड़ की धनराशि प्रदान की है। यह विश्वविद्यालय को प्राप्त होने वाली अब तक की सबसे बड़ी अनुदान धनराशि है। यह विश्वविद्यालय के अथक प्रयास एवं टीम वर्क का प्रतिफल है। इससे विश्वविद्यालय में लैब, लाइबे्ररी एवं उच्च गुणवत्ता के संयत्रों को जुटाने में बड़ी सहायता मिलेगी और विश्वविद्यालय अपने आपको एक श्रेष्ठ संस्थान के रूप में स्थापित कर सकेगा।

अवध विवि में प्रधानमंत्री की पीएम उषा परियोजना का लाइव प्रसारण

कुलपति ने कहा कि प्रभु श्रीराम की नगरी में उन्हीं के आदर्शों पर कृत संकल्पित विश्वविद्यालय में विद्यार्थी श्रेष्ठ ज्ञानार्जन कर सकेंगे। कुलपति ने कहा कि अंधेरो को कोसने से क्या होगा, उठकर दीया जलाना होगा, एक छोटा सा दीया जलाएंगे तो अंधेरा भगा सकेंगे। कार्यक्रम में कुलपति प्रो गोयल ने कहा कि हमें कार्य कुशलता के बल पर श्रेष्ठ बने। उन्होंने रामायण की चैपाई का उद्धरण देते हुए कहा कि जापर कृपा राम की होई, तापर कृपा करै सब कोई। विश्वविद्यालय ज्ञान का भव्य मन्दिर राम मन्दिर की तर्ज पर बने क्योंकि विश्वविद्यालय को भी विश्व स्तर की संस्था बनाना है।

प्रधानमंत्री वर्चुअली करेंगे भरतकुंड रेलवे स्टेशन के नवनिर्माण का शिलान्यास

कार्यक्रम में आईक्यूएसी के समन्वयक डाॅ पीके द्विवेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय को प्राप्त होने वाली राशि पीएम उषा के तहत प्राप्त हुई है। इसमें देशभर के 26 विश्वविद्यालयों में छह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के है। उसी में डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रथम स्थान पर है। यह विश्वविद्यालय के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसका श्रेय विश्वविद्यालय के कुलपति एवं विश्वविद्यालय की टीम को जाता है। क्योंकि एक अथक प्रयत्न के बाद विश्वविद्यालय को यह अनुदान मिल पाया है।

अवध विवि में प्रधानमंत्री की पीएम उषा परियोजना का लाइव प्रसारण

कार्यक्रम से पूर्व मुख्य अतिथि एवं कुलपति द्वारा माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन किया गया। इसके उपरांत कुलगीत की प्रस्तुति की गई। वहीं कुलपति द्वारा सांसद लल्लू सिंह एवं आईक्यूएसी की निदेशक प्रो तुहिना वर्मा ने कुलपति का स्वागत पुष्प्गुच्छ एवं अंगवस्त्रम भेटकर किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो संत शरण मिश्र ने किया।

चाभी नहीं प्रोडक्शन शुरू करें, यूपी के साथ पूरे उत्तर भारत के बाजार को है आपका इंतजारः योगी

अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव डाॅ अंजनी कुमार मिश्र द्वारा किया गया। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक उमानाथ, प्रो आशुतोष सिन्हा, प्रो चयन कुमार मिश्र, प्रो अशोक राय, प्रो एसके रायजादा, प्रो राजीव गौड़, प्रो फरू़ख जमाल, प्रो गंगा राम मिश्र, प्रो शैलेन्द्र वर्मा, प्रो अनुप कुमार, डाॅ राजेश सिंह, डाॅ अवध नरायण, डाॅ दिवाकर त्रिपाठी, डाॅ सुरेन्द्र मिश्र सहित बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

अपराधियों को टिकट नहीं दिया जाना चाहिए, मुझ पर जो मुकदमे लगाए गए वह संघर्ष के हैं

वाराणसी। कांग्रेस के अजय राय देश की सबसे हॉट लोकसभा सीट वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी ...