Breaking News

डेढ़ साल तक चली जांच, ऐसे तैयारी की रिपोर्ट ट्रंप के खिलाफ चलेगा मुकदमा

अमेरिकी संसद पर हुए हमले में जांच समिति ने पूर्व राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार माना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विद्रोह भड़काने और सरकार को धोखा देने के मामले में ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलेगा। कहा जा रहा है कि अमेरिकी कांग्रेस अपनी जांच को निष्कर्षों के साथ अंतिम रिपोर्ट बुधवार को जारी करेगी।

नया तूफान मलाइका और अमृता के रिश्तें में आई दरार और अब अंत में हुआ …

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जांच समिति की सिफारिश पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस मामले को फेक बताया है। ट्रंप ने कहा कि जांच के लिए गठित समिति अपनी झूठी और पक्षपात करने वाली रिपोर्ट को पहले ही जारी कर चुकी है। मुझ पर मुकदमा चलाने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि पहले भी मुझ पर 2 बार महाभियोग लगाने की कोशिश हुई।

बता दें कि वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी संसद भवन के परिसर के बाहर 6 जनवरी 2021 को हिंसा हुई थी। मामले की जांच में जुटी समिति ने सोमवार को अंतिम सुनवाई की। जांच पैनल की उपाध्यक्ष लिज चेनी ने कहा कि कैपिटल हिल घटना के दौरान ट्रंप हस्तक्षेप कर इसे रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, इसलिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कैपिटल हिल घटना के लिए जिम्मेदार हैं।

बैटिंग से पहले ये ‘टोटका’ करना नही भूलते सूर्या इंटरव्यू में किए कई खुलासे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच समिति ने सोमवार को अंतिम सुनवाई की जिसमें हिंसा में ट्रंप की भूमिका को लेकर जांच समिति की रिपोर्ट को रखा गया। कहा जा रहा है कि अब अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड आरोप तय करने के निर्णयों पर अंतिम सुनवाई करेंगे।

जनवरी 2021 में अमेरिकी संसद पर हुए हमले के बाद मामले की जांच करीब 18 महीने तक चली। इस दौरान 1000 से अधिक इंटरव्यू, ईमेल, टेक्स्ट, फोन रिकॉर्ड समेत अन्य दस्तावेजों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई। इस पूरी रिपोर्ट को बुधवार को जारी की जाएगी।

हजारों की संख्या में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने 6 जनवरी, 2021 को वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल पर धावा बोला था। घटना में दर्जनों लोग घायल हो गए थे जिनमें पुलिसकर्मी भी शामिल थे। हमलावरों ने 2020 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के रिजल्ट की पुष्टि की प्रक्रिया में कांग्रेस के संयुक्त सत्र को बाधित किया था।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...