Breaking News

इजरायल की सेना ने एक बार फिर इस देश में मचाई तबाही, देश में घुसकर किया…

इजरायल की सेना ने एक बार फिर ईरान में तबाही मचा दी है. ऐसी खबरें आ रही है कि इजरायल ने इस बार किलर ड्रोन विमान भेजे थे. इन ड्रोन विमानों के माध्‍यम से इस्‍फहान शहर की ड्रोन फैक्‍ट्री पर हमला किया गया है.

गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुखिया के दौरे के ठीक बाद ये हमला हुआ है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि इस हमले का असर रूस तक पहुंचने वाला है. आपको बता दें कि रूस, यूक्रेन पर हमले करने के लिए ईरान से हजारों की संख्‍या में किलर ड्रोन खरीद रहा है.

यह कोई पहली बार हमला नहीं हुआ है. इससे पहले भी ईरान और इजराइल के बीच संघर्ष होता आया है. दोनों देशों के बीच लंबे समय से छद्म युद्ध की स्थिति बनी हुई है. इजराइल की तरफ से ईरान के कई सैन्य और परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है.

पिछले साल ईरान की राजधानी तेहरान के पास परचिन सैन्य और हथियार उत्पादन केंद्र पर संदिग्ध घटना में एक इंजीनियर की मृत्यु हो गई थी और इसके अलावा एक की मौत हो गई थी. ईरान ने अप्रैल 2021 में इजराइल पर आरोप लगाया था कि भूमिगत नतांज परमाणु प्रतिष्ठान पर उनकी तरफ से हमला किया गया है. जिसमें वहां का केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया था.

इजरायल ने क्‍वाडकाप्‍टर ड्रोन से इस्‍फहान शहर पर हमला कर दिया है. ये जगह ईरान के मिसाइल उत्‍पादन और शोध का प्रमुख केंद्र माना जाता है. इस हमले के बाद से ईरान के अलावा रूस को भी झटका लग गया है क्‍योंकि ये ईरान से लेकर उत्‍तर कोरिया तक हथियारों की उम्‍मीद में बैठे हैं. ऐसी खबरें आ रही हैं कि रक्षा उपकरणों बनाने वाली एक कंपनी के कारखाने में शनिवार को देर रात ड्रोन से हमला हुआ. पहले अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि ईरान रूस को ड्रोन विमानों की आपूर्ति कर रहा है. यही उनका प्राथमिक स्रोत है. अमेरिका की तरफ से यह भी कहा गया था कि रूस अब ईरान से मिसाइल लेना चाहता है.

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...