Breaking News

जांच के नए लक्ष्य निर्धारित

अनलॉक में कोरोंना संक्रमण में हुई वृद्धि को उत्तर प्रदेश सरकार ने गम्भीरता से लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके दृष्टिगत बचाव व इलाज के नए लक्ष्य निर्धारित किये है। इसी के साथ प्रदेश में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इससे भी संक्रमण रोकने में सहायता मिलेगी। दो गज दूरी मास्क जरूरी नियम के अमल पर भी सरकार ने जोर दिया है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

लापरवाह लोगों पर सरकार जुर्माना भी लगाएगी। इसी के साथ संचारी रोग नियंत्रण का अभियान भी चल रहा है। मुख्यमंत्री ने इसकी भी समीक्षा की है। मुख्यमंत्री ने कोरोना के पैतीस हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं। कहा कि आरटीपीसीआर तथा ट्रूनैट से पैतीस हजार टेस्ट प्रतिदिन तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से भी प्रतिदिन भारी मात्रा में टेस्ट किए जाएं।

अधिक से अधिक सैम्पल लेने के लिए अतिरिक्त टीमें गठित की जाएगी। उन्होंने टेस्टिंग प्रयोगशालाओं के सभी जांच उपकरणों को क्रियाशील रखने के निर्देश भी दिए है। स्पष्ट है कि योगी आदित्यनाथ जांच व बचाव कार्य में तेजी लाने के प्रति गम्भीर है,जिससे वर्तमान परिस्थिति का मुकाबला किया जा सके। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए कोविड हेल्प डेस्क की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। यह भी कहा गया है कि अनलाॅक अवधि में लोग अनावश्यक घर से बाहर ना निकलें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण तथा संचारी रोगों के प्रसार को रोकने में स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिए प्रदेश में तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाएगा। यह अभियान आगामी शुक्रवार,शनिवार तथा रविवार को ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत पानी की टंकियों की भी सफाई की जाएगी। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत सभी जनपदों में फागिंग व एन्टीलार्वा रसायन का छिड़काव किया जाएगा। इसी क्रम पानी की में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए पाइप पेयजल योजनाओं का संचालन होगा।
रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...