Breaking News

महापौर ने दिए सख्त निर्देश : शहर में चलेगा नाली सफाई पर 2 दिवसीय विशेष सफाई अभियान, पुनः साफ होंगी शहर की सभी नालिया

लखनऊ: शहर में मानसूनी बारिश आगमन पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर की सभी छोटी नालियों की पुनः सफाई कराने के लिए 2 दिवसीय विशेष सफाई अभियान चलाने के लिए नगर निगम के त्रिलोकनाथ हॉल में बैठक आहूत कर सभी जोनल सेनेटरी ऑफिसर और सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों को इस हेतु सख्त निर्देशित किया।

बैठक के दौरान महापौर ने जोनवार छोटी नाली सफाई की डिजिटल डायरी बनवाने के लिए भी निर्देशित किया और सतत पर्यवेक्षण के लिए जोनल अधिकारियों की रोस्टर वाइज ड्यूटी लगाने के लिए भी निर्देशित किया।

इस दौरान महापौर ने कहा कि बारिश आ गई है, कई बार सफाई हुई है लेकिन इस वक्त यदि फिर से सभी नालियों पर अभियान लगाकर सफाई होगी तो जनता को बड़ी राहत मिलेगी, कहीं नाली चोक नहीं होगी तो पानी निकल जायेगा और जलभराव भी नहीं होगा।

*महापौर की अपील, नाली चोक होने पर हटवाएं पक्का अतिक्रमण*

लखनऊ नगर निगम द्वारा महापौर के निर्देश पर आगामी वर्षा ऋतु के दृष्टिगत सम्पूर्ण शहर के नाले/नालियों की सफाई एक वृहद अभियान चलाकर करायी जा रही है। अभियान के अंतर्गत सफाई कार्यो के साथ-साथ ही गहन पर्यवेक्षण भी किया जा रहा है जिससे शहर के किसी भी क्षेत्र में जलभराव/जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न होने पाये। उक्त अभियान में अनेक नालियों/नालों पर अवैध रूप से निर्मित स्थायी रैम्प/सीढ़ियो/स्लैब के कारण सफाई कार्यो में काफी बाधा हो रहा है ऐसी स्थिति में सफाई न हो पाने से जलभराव होने की सम्भावना है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने नाली की पूर्ण सफाई कराने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया, इसी के साथ महापौर ने जनता से अपील की कि यदि भवन के सामने नालियो/नाले के ऊपर किसी प्रकार का रैम्प/स्लैब रखा गया हो तो नगर की स्वच्छता और अपने आस पास के मोहल्ले क्षेत्र को जलभराव से बचाने के लिए तत्काल हटवा लिये जाये अन्यथा नगर निगम लखनऊ के अभियान के दौरान ऐसे अवैध निर्माण ध्वस्त कर दिये जायेगे। महापौर ने जनता से सहयोग प्रदान करने की अपील भी की।

अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह ने समस्त जोनल सेनेटरी ऑफिसर को निर्देशित किया कि 2 दिवसीय अभियान के दौरान उस क्षेत्र के गणमान्य जन, मा० पार्षद, पत्रकार साथियों और अन्य सामाजिक लोगों के साथ सफाई अभियान का निरीक्षण करें और उसका वीडियो और फ़ोटो लेकर डिजिटल डायरी बनवाये, उसको मा० महापौर जी को भी प्रेषित करें।

बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, अपर नगर आयुक्त यमुनाधर चौहान, जोनल अधिकारी राजेश सिंह, जोनल अधिकारी अरुण चौधरी, अम्बी बिस्ट, जोनल अधिकारी सुभाष त्रिपाठी, जोनल अधिकारी बिंनो रिजवी, जोनल अधिकारी राजेन्द्र पाल, जोनल अधिकारी प्रज्ञा सिंह संग समस्त जोनल सेनेटरी ऑफिसर और समस्त एसएफआई मौजूद रहे।

About reporter

Check Also

आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर उत्तर रेलवे मंडल में भव्य आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्साह, उमंग और जोश के साथ मनाया गया ...