Breaking News

मुख्यमंत्री योगी की अभिनव योजना ओडीओपी के लिए विश्वविद्यालय बना प्रदर्शन स्थल

लखनऊ: एक जनपद एक उत्पाद ओडीओपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अभिनव योजना है. पहले उत्तर प्रदेश के सभी जनपद किसी न किसी विशेष उत्पाद के लिए पहचाने जाते थे. इससे बड़ी संख्या में स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजित होते थे. किन्तु पिछली सरकारों ने स्थानीय उद्योगों पर अपेक्षित ध्यान नहीं दिया.

इससे धीरे धीरे यह पहचान सिमटती गई. योगी आदित्यनाथ ने पिछले कार्यकाल में एक जिला एक उत्पाद योजना लागू की. इनके संवर्धन के लिए व्यापक प्रयास किए गए.

इसकी सफ़लता से प्रभावित होकर इसे केंद्रीय बजट में शामिल किया गया था. अब यह योजना पूरे देश में संचालित की जा रही है. योगी आदित्यनाथ लखनऊ में उनसे मिलने वाले विशिष्ट अतिथियों को ओडिओपी उत्पाद ही भेंट करते हुए. प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने अभी जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने जर्मनी गए थे. वहाँ उन्होंने सदस्य देशों के नेताओं को ओडिओपी उत्पाद उपहार स्वरूप दिए थे.विकसित देशों के शासकों ने इसमें गहरी दिलचस्पी दिखाई थी.

इस संदर्भ में राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने उपयोगी सुझाव दिया है. उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में एक जनपद एक उत्पाद हेतु के एक प्रदर्शन का स्थल बनाने का निर्देश दिया. कहा कि विश्वविद्यालय में आये गणमान्य अतिथियों के सम्मान में स्थानीय उत्पाद ही भेंट करने की परम्परा सुनिश्चित की जाये।

आनंदीबेन पटेल राजभवन में लखनऊ विश्वविद्यालय की नैक तैयारियों की समीक्षा कर रहीं थी. उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा की गई तैयारियों की नैक मूल्यांकन के सातों क्राइटेरिया को बिंदुवार देखा. उन्होंने

विश्वविद्यालय के कार्यों में विद्यार्थियों की प्रतिभागिता बढ़ाने को कहा। इससे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ेगा. वह ज़िम्मेदारियों को संभालना सीखेंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश
में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में नैक मूल्यांकन जरूरी है। नैक मानदण्डों के अनुसार विश्वविद्यालय में निरंतर सुधार करना एक प्रक्रिया है। इसलिए इस टीम को एक संस्था की तरह चलाएं। उत्तर प्रदेश देश का एक बड़ा राज्य है. इसे शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने का तेजी से प्रयास करना है.

विश्वविद्यालय के कुलपति आलोक कुमार राय ने नैक मंथन कार्यशाला और राज्यपाल के साथ चण्डीगढ़ के शिक्षा संस्थानों पर भ्रमण का उल्लेख किया. कहा कि वहाँ से प्राप्त अनुभव का सार्थक लाभ मिल रहा है.

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About reporter

Check Also

कल्याण समिति ने हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। विशाल खंड तीन कल्याण समिति के तत्वावधान ...