Breaking News

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान आगे आकर ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड बनवाएं

औरैया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अन्तर्गत मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह के द्वारा नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा गया है जिसमें उन्होंने ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुए योजनान्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी परिवार के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आग्रह किया है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने की निःशुल्क व्यवस्था कॉमन सर्विस सेंटर, समस्त सरकारी अस्पताल, यूटीआईटीएसएल, कियोस्क के माध्यम से की गई है। प्रत्येक गांव के लाभार्थी परिवारों की सूची गांव की आशा के पास उपलब्ध है। इसी क्रम में ग्राम प्रधानों को संबोधित पत्र की प्रति सोमवार को आयुष्मान भारत की जिला कार्यक्रम इकाई के सदस्यों द्वारा जिला पंचायती राज अधिकारी को ककोर कार्यालय में सौंपी गई।

जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर ज्योतींद्र मिश्रा ने विगत सप्ताह ग्राम प्रधानों की पहली बैठक में प्रधानों और सदस्यों को योजना के बारे में जानकारी देकर बताया कि जिले लाभार्थी परिवार को इसके तहत पांच लाख तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से कहा कि वह अपने गांवों के पंजीकृत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनाने में सहयोग करें। गोल्डन कार्ड पूरी तरह निःशुल्क बनाए जा रहे हैं और इलाज में भी किसी तरह का पैसा नहीं लगता है। इस बीच ग्राम प्रधान ने लाभार्थियों को जोड़ने के बारे में जानकारी ली। इस पर उन्होंने बताया कि योजना की सूची 2011 की आर्थिक, सामाजिक व जातिगत आधारित जनगणना के आधार पर बनाई गई है। इस सूची में न तो नया नाम जोड़ा जा सकता है और न ही हटाया जा सकता है। लिहाजा कोई ग्राम प्रधान किसी भी मतदाता को इस योजना की सूची में नया नाम जोड़ने का आश्वासन न दें। जब नए लोगों का नाम जोड़ने की शासन की योजना आएगी तो उन्हें अवगत करा दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानों से कहा कि वह अपने गांव के जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने उनकी सूची उनकी सूची भी सौंपी जिससे उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जा सके।

यह है आयुष्मान योजना

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है। इसे पिछले वर्ष 23 सितंबर को पूरे भारत मे लागू किया गया था। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैश रहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। योजना में दो प्रमुख तत्व राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना व कल्याण केंद्र हैं। इसके अंतर्गत गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य, नवजात और शिशु स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल, बुजुर्ग के लिए आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं इत्यादि शामिल हैं।

कैसे जाने आपका नाम है या नहीं

• निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर 180018004444 पर काल करके।
• अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से भी जानकारी ले सकते हैं।
• जनसेवा केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं ।
• अस्पतालों में तैनात आरोग्य मित्रों के द्वारा भी जानकारी ले  सकते हैं।
• mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम है  या नहीं।
• PMJAY ऐप पर जाकर अपने नाम, मोबाइल नंबर या राशन कार्ड संख्या से भी आप अपना नाम स्वयं चेक कर सकते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

कृषि बीज भंडार चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें शिवगढ़/रायबरेली। एक तरफ जहां प्रदेश के मुखिया योगी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *