Breaking News

चीन से दिल्ली पहुंचा शख्स लौटा आगरा कोविड पॉजिटिव, जाने किस कारण लखनऊ भेजी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया। जब चीन से आगरा लौटा (China Returnee) एक शख्स कोरोना पॉजिटिव (Covid 19 Positive) पाया गया है। शख्स को घर में क्वारंटीन किया गया है। आगरा सीएमओ ने बताया है कि शख्स की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने लखनऊ भेज रहे हैंष स्वास्थ्य विभाग की टीमें उसके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी कर रही हैं।

आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि दो दिन पहले चीन से लौटे एक 40 वर्षीय व्यक्ति ने कोविड-19 की जांच कराई थी। जांच के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीएमओ ने बताया कि शख्स को उसके घर पर क्वारंटीन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने उसके परिवार और उसके संपर्क में आने वालों की भी जांच कर रही है।

जानकारी के मुताबिक यह शख्स 23 दिसंबर को चीन से दिल्ली आया। उसके बाद दिल्ली से आगरा पहुंचा था। बताया गया है कि यहां पहुंचने के बाद उसे सर्दी जुखाम समेत अन्य दिक्कतें होने लगीं। इस पर उसने एक निजी लैब में कोविड की जांच कराई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

आगरा के अधिकारियों का कहना है कि 25 नवंबर के बाद जिले में यह पहला कोविड पॉजिटिव केस सामने आया है। बता दें कि चीन समेत कई देशों में कोविड मामलों में वृद्धि हो रही है। इसी बीच केंद्र सरकार ने अपने एंटी-कोरोनावायरस उपायों को तेज कर दिया है।

27 दिसंबर को होगी मॉल ड्रिल

केंद्र की ओर से कहा गया है कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य है। राज्यों से 27 दिसंबर को एक मॉक ड्रिल करने को कहा है, ताकि चिकित्सा, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों समेत अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की भी जांच की जा सके।

आगरा में स्वास्थ्य विभाग ने ताजमहल, आगरा किला और अकबर के मकबरे पर विदेशी पर्यटकों की जांच और नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा आगरा हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और इंटर बस टर्मिनल (आईएसबीटी) पर भी नमूने लिए जा रहे हैं।

यहां करा सकते हैं जांच

सीएमओ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और ग्रामीण आगरा में प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में नमूना लिए जाना प्राथमिकता के आधार पर शुरू किया गया है। जिन लोगों में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण हैं, वे स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कोविड परीक्षण करा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

यूपी में विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम जारी, 21 मार्च को होगा मतदान

यूपी विधान परिषद की रिक्त 13 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर ...