Breaking News

तकनीकी के जरिये आकाशीय बिजली की समस्या का होगा समाधान

• इनोवेशन हब, एकेटीयू राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ आकाशीय बिजली और चक्रवात पर कार्य करने वाले इनोवेशन के लिए आयोजित करने जा रहा हैकथॉन।

• इस प्राकृतिक आपदा से होने वाले जान-माल के नुकसान को कम करना है मकसद, चयनित इनोवेशन को मिलेगा प्राइज, इनक्यूबेशन सपोर्ट एवं राज्य सरकार कि तरफ से बिजनेस।

लखनऊ। आकाशीय बिजली के गिरने से जान-माल की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिएमुख्यमंत्री के निर्देश पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय स्थित इनोवेशन हब यूपी राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर हैकथॉन कराने जा रहा है। इस राष्ट्रीय स्तर के हैकथॉन में देश का कोई भी व्यक्ति जो आकाशीय बिजली और चक्रवात पर कोई इनोवेशन कर रहा है भाग ले सकता है।

तकनीकी के जरिये आकाशीय बिजली की समस्या का होगा समाधान

हैकथॉन में भाग लेने के लिए 17 अगस्त से 5 सितंबर तक पंजीकरण होगा। इस हैकथॉन का गुरूवार को कुलपति प्रो जेपी पांडेय और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रोजेक्ट डायरेक्टर अदिति उमराव व कुलसचिव रीना सिंह की उपस्थिति मे कर्टन रेजर हुआ। इस दौरान कुलपति प्रो जेपी पांडेय ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से हर साथ देश में हजारों की संख्या में मौतें होती हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग इस आपदा के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। बताया कि यूपी में भी आकाशीय बिजली गिरने से मौतें होती हैं। अभी तक कुछ डिवाइसेस से बिजली गिरने की भविष्यवाणी होती तो है मगर वह बेहद कम क्षेत्र में प्रभावी है।

होमी जहांगीर भाभा छात्रावास में एंटीरैगिंग कार्यक्रम का आयोजन

ऐसे में मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ विश्वविद्यालय हैकथॉन का आयोजन कराने जा रहा है। इसमें बिजली गिरने के पहले चेतावनी, बिजली को आसमान में ही खत्म करने और बिजली का उपयोग उर्जा में करने के तकनीक पर कार्य करने वाले लोगों के इनोवेशन का चयन कर उसका उपयोग इस समस्या के निदान में किया जा सकेगा। जिससे कि ऐसी घटनाएं कम की जा सकें। इस कार्य में मौसम विज्ञान विभाग और भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान विभाग मंत्रालय के साथ सहयोग करने का प्रस्ताव दिया है। हैकथॉन में प्रतिभाग करने के लिए इनोवेटर्स 17 अगस्त 2023 से अपने आइडिया प्रस्तुत कर सकते हैं। हैकथॉन का ग्रैंड फिनाले 6 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।

तकनीकी के जरिये आकाशीय बिजली की समस्या का होगा समाधान

हैकथॉन फाइनलिस्ट को नकद पुरस्कार राशि मिलेगी। कुल पुरस्कार राशि 5 लाख का वित्तीय पुरस्कार यू पी एल सी द्वारा दिया जाएगा। यूपी स्टार्टअप नीति के तहत इनोवेशन हब उत्तर प्रदेश द्वारा सभी फाइनलिस्टों को प्रमाणपत्र एवं प्रोटोटाइप बनाने के लिए वित्तीय सहायता और व्यावसायिककरण के लिए वित्तीय और गैर वित्तीय प्रोत्साहान प्रदान किये जाएंगे। पूरे देश से कोई भी व्यक्ति, छात्र, शिक्षक, स्टार्टअप अपने आइडिया प्रस्तुत कर सकते हैं। इसमें भाग लेने के लिए कोई भी इनोवेशन हब की वेबसाइट आईहबयूपी (डॉट)इन पर पंजीकरण कर सकता है। इस मौके पर डॉ अनुज कुमार शर्मा, महीप सिंह, वंदना शर्मा, रितेश सक्सेना सहित अन्य लोग मौजूद रहे। वहीं ऑनलाइन माध्यम के जरिये यूपीएलसी के मैनेजिंग डायरेक्टर अक्षय त्रिपाठी सहित अन्य लोग जुड़े थे।

हैकथॉन रनटाइम

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 17 अगस्त से 5 सितंबर 2023
आवेदन मूल्यांकन- 11 से 15 सितंबर 2023
राउंड-1 शॉर्टलिस्टेड परिणाम- 16 सितंबर 2023
राउंड-2 ऑनलाइन स्क्रीनिंग- 20 से 22 सितंबर 2023
राउंड-2 के परिणाम की घोषणा- 25 सितंबर 2023

कुल पुरस्कार राशि- 5 लाख रूपये
विजेता- 2 लाख रूपये
प्रथम रनरअप- डेढ़ लाख रूपये
द्वितीय उपविजेता- एक लाख रूपये
सान्त्वना पुरस्कार- 50000 रूपये

About Samar Saleel

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...