Breaking News

रांची में एकेटीयू कैश के रोबोटिक्स में किए गए शोध कार्य को मिली सराहना

लखनऊ। बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मेसरा रांची और इंडियन नेशनल अकैडमी ऑफ़ इंजीनियरिंग के सहयोग से 24 और 25 जून को रांची में आयोजित 17 वें नेशनल फ्रंटियर ऑफ इंजीनियरिंग कॉन्क्लेव में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के डीन एकेडमिक्स डॉ अनुज कुमार शर्मा को बतौर रोबोटिक विशेषज्ञ वक्ता के लिए आमंत्रित किया गया।

👉शारजाह के लिए उड़ान भरेगा बनारसी लंगड़ा आम, मुख्यमंत्री करेंगे रवाना

कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडे के निर्देशन एवं कैश के निदेशक प्रोफ़ेसर वीरेंद्र पाठक के नेतृत्व में सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज शोध के क्षेत्र में देश में अपनी अलग पहचान स्थापित कर रहा है। दो दिवसीय कॉन्क्लेव में देश के विभिन्न आईआईटी के प्रोफेसर शोधकर्ताओं की जुटान हुई। जिसमें सभी ने रोबोटिक और ऑटोमेशन पर किए जा रहे शोध के बारे में बताया।

रांची में एकेटीयू कैश के रोबोटिक्स में किए गए शोध कार्य को मिली सराहना

डॉ अनुज कुमार शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में संसाधनों की कोई कमी नहीं है। सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में रोबोटिक और ऑटोमेशन में शोध कार्य हो रहे हैं। बताया कि उनकी टीम ने मिलकर कई शोध कार्यों को सफलतापूर्वक किया है। कहा पारंपरिक रोबोट की तुलना में मल्टी रोबोट सिस्टम ज्यादा कारगर रहा। उसकी क्षमता भी अधिक है।

👉गोल्फ क्लब में भारतीय परिधान पर बैन दुर्भाग्यपूर्ण : प्रशान्त भाटिया

उन्होंने बताया कि रोबोटिक ऑटोमेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नैनोटेक्नोलॉजी साइबर सिक्योरिटी और एनर्जी में शोध के लिए सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध है। डॉ शर्मा के शोध छात्र अभिषेक कौशल ने अपने शोध कार्यों को पोस्टर के जरिए प्रस्तुत किया है जिसकी काफी प्रशंसा हुई।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...