Breaking News

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी सत्र की शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे अर्थशास्त्रियों से मुलाकात

आगामी केंद्रीय बजट को लेकर आज नीति आयोग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्थशास्त्रियों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं।

बाइडेन के निवास पर गोपनीय दस्तावेजों की खोज जांच के लिए नामित स्वतंत्र वकील, कब के हैं ये दस्तावेज

जानकारी के अनुसार, बैठक में प्रधानमंत्री अर्थशास्त्रियों की राय और सुझाव लेंगे और केंद्रीय बजट (Union Budget) से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी चुनौतियों का भी आकलन करेंगे। सरकारी सूत्रों ने 2 जनवरी को कहा था कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है और 6 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है।

सत्र (Union Budget) की शुरुआत संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। पिछले साल जुलाई में शीर्ष पद पर पहुंचने के बाद से राष्ट्रपति मुर्मू का संसद के दोनों सदनों में यह पहला संबोधन होगा।

सूत्रों ने बताया कि बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट पेश करने की संभावना है और सत्र का पहला भाग 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि एक अवकाश के बाद, जिसके दौरान स्थायी समितियां विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों की जांच करती हैं, बजट सत्र का दूसरा भाग 6 मार्च को शुरू होने और 6 अप्रैल को समाप्त होने की संभावना है।

बजट सत्र के पहले भाग के दौरान, दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा होती है और उसके बाद केंद्रीय बजट पर चर्चा होती है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे, वहीं वित्त मंत्री भी केंद्रीय बजट पर बहस का जवाब देंगे।

बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान सरकार के विधायी एजेंडे के अलावा विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा प्रमुख रूप से होगी। केंद्रीय बजट, एक धन विधेयक, सत्र के इस भाग के दौरान पारित किया जाता है।

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान को फिर होना पड़ा शर्मिंदा, उसके राष्ट्रीय दिवस समारोह में नहीं शामिल हुआ कोई भारतीय अधिकारी

भारत-पाकिस्तान के बीच बिगड़े रिश्ते किसी से छिपे हुए नहीं हैं। पुलवामा हमले के बाद ...