Breaking News

देशभर में कोरोना का कहर, पिछले 12 घंटे में मिले 240 मरीज- कुल 38 संक्रमितों की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बीते 12 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के 240 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इसके साथ एस महामारी से संक्रमित कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1637 हो गई है. जबकि 38 लोगों की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हो गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर बुधवार की सुबह 9 बजे अपडेट की गई जानकारी के अनुसार, देश में कोराना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1466 हो चुकी है जिनमें से 132 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि इस घातक वायरस ने तीन और लोगों की जान ले ली, जिससे मौत का आंकड़ा बढ़कर 38 हो गया है.

दिल्ली में तब्लीगी जमात में हिस्सा लेने देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे लोगों में कुछ लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद से इसके मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली पुलिस ने बुधवार तड़के तबलीगी मरकज से विदेशियों समेत 2100 से ज्यादा लोगों को बाहर निकाला गया.

Loading...

मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार रात तक देश में कोरोना वायरस से मौत के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में थे. इस राज्य में नौ रोगियों की मौत हो चुकी है. गुजरात में छह, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश और पंजाब में तीन-तीन, दिल्ली में दो, पश्चिम बंगाल में दो और जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से मौत के दो मामले आये हैं. जबकि केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में इस महामारी से एक-एक रोगी की मौत हो चुकी है.

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के संक्रमण से गंभीर रूप से प्रभावित मरीजों के इलाज के लिये मलेरिया की दवा यानि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के साथ एजीथ्रोमाइसीन देने के लिए कहा है. हालांकि यह दवा 12 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं को दुग्धपान कराने वाली महिलाओं को नहीं दिया जाएगा.

दरअसल कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में अन्य वायरल रोधी (एंटीवायरल) दवा कारगर साबित नहीं हो रही है. जिसके चलते आईसीयू में भर्ती गंभीर हालत वाले रोगियों को ये दोनों दवायें एक साथ दी जाएगी. वर्तमान में कोरोना के मरीजों को तीन श्रेणियो में बाटा गया है- गंभीर, मध्यम और मामूली संक्रमण. इसी के आधार पर संक्रमितों का इलाज तय किया गया है

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

विभाग के बदले आयोग और करोड़ों के एमओयू आने के बावजूद नहीं आए अच्छे दिन: अखिलेश

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *