Breaking News

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूले की वापसी, 4 से 15 नवंबर के बीच लागू होगा ये नियम

दिल्ली-एनसीआर में ऑड-ईवन फॉर्मूले की वापसी होने जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण से बचने के लिए 4 से 14 नवंबर तक एक बार फिर ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का एलान किया है। केजरीवाल ने कहा कि हम प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र और पंजाब सरकार के साथ अपने स्तर पर काम कर रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार हाथ पर हाथ धर कर बैठ नहीं सकती है।

उन्होंने कहा कि नवंबर के महीने में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है, इस वजह से दिल्ली गैस चेंबर बन जाता है। उन्होंने ये माना कि पिछली बार लागू हुए इस फॉर्मूले से प्रदूषण में कमी आई थी।

इसको लेकर केजरीवाल ने कहा कि पिछले वर्षों में नवंबर के महीने में ऑड-ईवन को लागू करने से राज्य में प्रदूषण काफी कम हुआ है। दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां प्रदूषण कम हुआ है, सरकार की कोशिश है कि इसे और भी कम किया जाए।

इस फैसले के बाद से एक दिन ऑड जैसे 0, 2,4, 6, 8 के अंत वाले नंबर की गाड़ियां चलेंगी। फिर अगले दिन ईवन जैसे 1,3,5, 7, 9 के अंतिम वाले नंबर की गाड़ियां चलेंगी। बता दें कि दिल्ली सरकार ने राजधानी से प्रदूषण कम करने के लिए इतना बड़ा फैसला किया है।

केजरीवाल ने कहा कि इसे लेकर हमने जनता से सुझाव मांगा और एक्सपर्ट्स से चर्चा की थी। दीवाली पर पटाखे की वजह से ज्यादा धुंआ होता है, ऐसे में दिल्ली के लोगों को अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पटाखे ना जलाएं, यह सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर भी है। बता दें कि 2016 में यह स्कीम पहली बार लागू की गई थी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...