Breaking News

सर्दियों के मौसम में नही करना पड़ेगा आपको स्किन से जुड़ी इन समस्यों का सामना

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमें स्किन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्यादा ठंड होने की वजह से हमारी स्किन अपनी नमी खोने लगती है। चेहरा डल और ड्राई होने की वजह से अपनी चमक खोने लगता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए हमारी स्किन कुछ खास केयर मांगती है ताकि त्वचा की नमी और पोषण बरकरार रहे। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेस पैक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर आसानी से बनाकर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं…

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा जूस पीने के साथ-साथ उसकी जेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। ऐलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लें, उसमें 1 टीस्पून दहीं, 1 टीस्पून गुलाब जल और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद सादे या फिर गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें

उबटन

लड़कियां अक्सर चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए उबटन का इस्तेमाल करती हैं। चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए 1 चम्मच बेसन में शहद, हल्दी, नारियल का तेल और 1 टीस्पून ऐलोवेरा जेल लगाएं। उबटन को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों के साथ स्क्रब करके पैक को फेस पर से उतारें।

दूध और हल्दी

2 टेबलस्पून दूध में 1 चुटकी हल्दी डालकर इससे रोज रात को सोने से पहले चेहरा क्लीन करें। क्लीन करने के बाद हल्के गुनगुने पाने के साथ ही चेहरा धोएं ताकि दूध और हल्दी के कारण चेहरे पर चिपचिपाहट न रह जाए।

कॉफी और शहद

एक चम्मच कॉफी में थोड़ा शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की डेड स्किन रिमूव होती है। हफ्ते में एक बार इस पैक को चेहरे पर जरुर लगाएं आपका चेहरा कुछ ही दिनों में खिला-खिला और चमकदार दिखेगा।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...