Breaking News

भीषण गर्मी के बीच मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए फटाफट

उत्तर से लेकर दक्षिण तक के राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास या उससे अधिक बना हुआ है।

पूर्वी भारत के राज्यों में अगले तीन दिनों के लिए गर्मी को देखते हुए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि, 19 से 21 अप्रैल यानी आज से अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में झमाझम बारिश होने के संकेत हैं। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया है कि बीते दिन मध्य, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया। यह नॉर्मल से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। गंगीय पश्चिम बंगाल में पिछले आठ दिनों से, तटीय आंध्र प्रदेश में पिछले छह दिनों से, बिहार में पिछले पांच दिनों से और पंजाब व हरियाणा में पिछले तीन दिनों से हीटवेव की स्थिति जारी है। इसकी वजह से इन राज्यों में रहने वाले लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में आज और कल कई जगह हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल में आज और गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में 20 और 21 अप्रैल को हीटवेव की चेतावनी है। ओडिशा और झारखंड में 19 व 20 अप्रैल को हीटवेव का अलर्ट है। उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले दो दिनों में बारिश की वजह से अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री कम हो जाएगा।

IMD के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले तीन दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली में अगले तीन दिनों तक कुछ-कुछ इलाकों में बरसात देखने को मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बहुत भारी बारिश होगी।

हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में 19-21 अप्रैल के बीच ओले भी गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश में 19-22 अप्रैल, असम, मेघालय में 21 और 22 अप्रैल को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं, उसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान यह पारा फिर से चार डिग्री तक बढ़ जाएगा, जिससे गर्मी अपना कहर बरपाएगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में आज के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। कोंकण और गोवा के इलाकों में 19 अप्रैल को हीटवेव की स्थिति बनेगी।

About News Room lko

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...