Breaking News

राजकीय व निजी आईटीआई में प्रवेश के लिए अन्तिम तिथि 30 अक्टूबर

लखनऊ। राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए अन्तिम तिथि 30 अक्टूबर निर्धारित की गयी है। निर्धारित तिथि तक समस्त राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेशित अभ्यर्थियों का डाटा एससीवीटी पोर्टल पर अपलोड एवं सत्यापित कर सुरक्षित किया जाना सुनिश्चित किया जाये।  निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रवेश पंजीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर की रात्रि 12.00 बजे तक निर्धारित की गयी है।

विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग हरिकेश चौरसिया ने बताया कि प्रदेश में स्थित राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में तृतीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया के उपरान्त परिणामी रिक्त सीटों के सापेक्ष पूर्व पंजीकृत राजकीय संस्थान के अभ्यर्थी से नवीन विकल्प पंजीकृत कराने तथा राजकीय एवं निजी संस्थानों हेतुु नवीन आवेदनकर्ताओं से ऑनलाइन आवेदन 22 अक्टूबर तक आमंत्रित किये गये थे। उन्होंने बताया कि ऐसे समस्त गैर चयनित अभ्यर्थियों (प्रवेश प्रक्रिया में पूर्व में पंजीकृत एवं नवीन ऑनलाइन आवेदनकर्ता) की ग्रुपवार मेरिट के क्रम में सूची सम्बन्धित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को उपलब्ध करा दी गयी है। निजी संस्थानों हेतु राजकीय व निजी संस्थान के अचयनित व अप्रवेशित सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों की सूची उनके लॉगिन में उपलब्ध होगी, जिसके अनुसार वे नियमानुसार प्रवेश पूर्ण करें।

विशेष सचिव ने बताया कि राजकीय संस्थानों में जनपद स्तरीय चयन के लिए अभ्यर्थी उसी जनपद की सीटों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे, जहां के लिए अभ्यर्थी पूर्व में पंजीकृत हैं, अर्थात जो उनका गृह जनपद है। राजकीय संस्थानों के अभ्यर्थियों को वेबसाइट http://www.scvtup.in पर चौथे चरण के लिए रैंक पर क्लिक करने पर दो विकल्प पूर्व पंजीकृत अभ्यर्थी की रैंक एवं नवीन आवेदनकर्ता की रैंक प्राप्त होंगे, अभ्यर्थी को उक्त विकल्पों में से अपने ऑनलाइन आवेदन की स्थिति के अनुसार पंजीकरण संख्या एवं जन्मतिथि की प्रविष्टि करने पर उसकी रैंक प्रदर्शित होगी जिसका प्रिन्ट आउट प्राप्त कर, अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के समय जनपद में दिये गये संस्थानों एवं व्यवसायों के विकल्प के सापेक्ष उपलब्ध रिक्त सीट पर आवंटन हेतु जनपद के नोडल प्रधानाचार्य, राजकीय संस्थान से निर्धारित अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, से पूर्व सम्पर्क स्थापित कर सकता है।

विशेष सचिव ने बताया कि राजकीय संस्थानों में प्रथमता (पूर्व पंजीकृत) गैर चयनित अभ्यर्थियों को सीट आवंटन की कार्यवाही पूर्ण की जायेगी तदोपरान्त उपलब्ध रिक्त सीटों के सापेक्ष (नवीन ऑनलाइन आवेदनकर्ता) की मेरिट सूची से व्यवसाय आवंटन की कार्यवाही पूर्ण की जायेगी।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बाराबंकी स्टेशन पर अनाधिकृत वेंडरों के खिलाफ चलाया अभियान

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अवैध एवं अनाधिकृत वेंडरों की रोकथाम एवं इनपर अंकुश ...