Breaking News

रामलला के दर्शन कराने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन की होगी खास निगरानी, रेलवे बोर्ड ने की ये खास तैयारी

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशभर से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। इसे ध्यान में रखकर देश के सभी जोनल रेलवे क्षेत्र से ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसका नाम आस्था स्पेशल ट्रेन रखा गया है। अब रेलवे ने इन ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर भी सतर्क हो गया है। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के डीआरएम, सभी सुरक्षा एजेंसियों को कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिया है।

रेलवे ने आस्था स्पेशल ट्रेन की पूरी निगरानी का जिम्मा रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेल थाने की पुलिस को दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने साफ निर्देश दिया है कि ट्रेन की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। जिस-जिस स्टेशन से आस्था स्पेशल ट्रेनें गुजरेंगी, उन स्टेशनों से रेल पुलिस उसे सुरक्षित पास कराएगी। बोर्ड ने सभी रेलवे स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को भी दुरुस्त करने के लिए कहा है।

आस्था स्पेशल ट्रेन की निगरानी सीसीटीवी से होगी। इसके लिए आरपीएफ और जीआरपी की ड्यूटी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए चार घंटे की शिफ्ट लगाने को कहा गया है। आठ घंटे की ड्यूटी के दौरान थकावट होगी। इसलिए चार घंटे पर शिफ्ट बदलने को कहा है। चार घंटे बाद दूसरी जगह पर ड्यूटी लेने को कहा गया है, ताकि सीसीटीवी की जबरदस्त तरीके निगरानी हो सके।

रेलवे ने आस्था स्पेशल ट्रेनों के चलाने का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दिया गया है। इसका टिकट भी आइआरसीटीसी द्वारा ही जारी किया जाएगा। आस्था स्पेशल ट्रेन का पीआरएस में डाटाबेस प्रोफाइल नहीं दिखेगा। इस ट्रेन में खान-पान की सारी व्यवस्था आईआरसीटीसी के द्वारा की जाएगी।

About News Desk (P)

Check Also

9.4 करोड़ को खसरे के टीकों से मिली सुरक्षा, WHO ने कहा- टीके इतिहास के सबसे शक्तिशाली आविष्कार

टीकाकरण से 50 वर्षों में दुनिया भर में करीब 15.4 करोड़ लोगों की जान बचाई ...