Breaking News

यहाँ देखे मैथी के करारे खाखरे बनाने की आसान विधि

खाखरा को अकसर केवल गेहूं के आटे से या इसके साथ अन्य आटे को मिलाकर बनाया जाता है। मेथी के स्वाद से भरपुर, यह बाजरे के आटे से बने खाखरे एक मज़ेदार ग्लूटेन मुक्त विकल्प है। करारे खाखरे बनाने के लिए आज हम आपको बाजरा और मैथी के खाखरे की रेसिपी बता रहे हैं।

सामग्री :

एक कप बाजरे का आटा एक चौथाई कप चावल का आटा एक टी-स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट एक कप बारीक कटी हुई मेथी एक चौथाई टी-स्पून हल्दी पाउडर 2 टी-स्पून तेल नमक स्वादअनुसार आधा टी-स्पून तेल , गूंथने के लिए बाजारा का आटा , बेलने के लिए

विधि :

बाजरे का आटा, चावल का आटा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, मेथी। हल्दी पाउडर, तेल और नमक को एक गहरे बाउल में मिला लें और ज़रुरत मात्रा में गुनगुने पानी का प्रयोग कर नरम आटा गूंथ लें। 10 मिनट के लिए एक तरफ रख दें। तेल का प्रयोग कर दुबारा आटे के नरम होने तक गूंथ लें। आटे को 6 भागों में बाँटकर, प्रत्येक भाग को, थोड़े सूखे बाजरे का आटा का प्रयोग कर, 125 मिमी।

(5 “) व्यास के गोल आकार में बेल लें। एक तवा गरम करें और उसे धिमी आँच पर, दोनो तरफ गुलाबी दाग पड़ने तक पका लें। प्रत्येक खाखरे को धिमी आँच पर, सूती कपड़े से दबाते हुए, उनके दोनो तरफ से सुनहरा और करारे होने तक सेक लें। तुरंत परोसें या ठंडा कर हवा बन्द डब्बे मे रखें।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...