Breaking News

आंखों के नीचे काले घेरे हो जाएंगे छूमंतर, आजमायें ये उपाय…

आज के समय में लोग जिस तरह स्टेसफुल लाइफ जीते हैं या फिर देर रात जागते हैं या स्क्रीन पर लगे रहते हैं, उसके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। यह डार्क सर्कल्स यकीनन आपको काफी परेशान करते होंगे क्योंकि इनके कारण आपकी नेचुरल ब्यूटी कहीं छिप जाती है। भले ही आप मेकअप के जरिए कुछ पल के लिए इसे छिपा लें, लेकिन हर वक्त मेकअप करना भी आपके लिए संभव नहीं होगा। तो चलिए आज हम आपको डार्क सर्कल्स को दूर करने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

टमाटर
डार्क सर्कल को दूर करने में टमाटर किसी रामबाण की तरह काम करता है। बस आप एक चम्मच टमाटर का रस लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अपनी आंखों के नीचे अप्लाई करें। दस मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से इसे साफ करें। दिन में कम से कम दो बार इस उपाय को अपनाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। वैसे आप चाहें तो टमाटर के रस में नींबू का रस और पुदीना मिक्स करके पी भी सकते हैं, इससे भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल सकता है।

कच्चा आलू
कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। अब एक कॉटन बॉल में यह रस लें। इसके बाद आंखें बंद करके इस कॉटन बॉल को आंखों के उपर रखें। ध्यान रखें कि कॉटल बॉल से आपकी आईलिड ही नहीं, डार्क सर्कल वाला एरिया भी कवर हो जाए। करीबन दस मिनट तक ऐसे ही रखें और उसके बाद पानी की मदद से क्लीन करें।

टी−बैग्स
अगर आपके पास टी−बैग्स हैं तो आप उनकी मदद से भी डार्क सर्कल्स को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप कैमोमाइल या ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोएं। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने दें। अब इसे अपनी आंखों के ऊपर रखें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगता है।

बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटामिन ई व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करते हैं, बल्कि इससे आपकी स्किन भी सॉफ्ट बनती है। बस आप नियमित रूप से हर रात सोने से पहले काले घेरों पर बादाम का तेल लगाएं और उसकी हल्के हाथों से मालिश करें। इसे रातभर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह धो दें।

About Samar Saleel

Check Also

गर्मियों में आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रखेंगे ये होममेड मॉइश्चराइजर

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सिर्फ सर्दी के मौसम में किया ...