Breaking News

करतारपुर जाने वाले तीर्थयात्रियों को इंडियन आर्मी ने दिए ये निर्देश

इंडियन आर्मी में सिख अधिकारियों व सैनिकों की एक बहुत बड़ी तादाद उपस्थित है. इसी कारण सेना ने पाक के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने की चाहत रखने वाले अपने सैनिकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सेना के सूत्रों के मुताबिक, नवंबर में सेना ने दो बार इस किस्म के दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है.

गुरुद्वारा दरबार साहिब सिखों का बहुत पवित्र तीर्थस्थल है. माना जाता है कि गुरु नानक ने अपने ज़िंदगी के आखिरी दिन यहीं व्यतीत किए थे. हाल ही में तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर गलियारा खोला गया है. दिशा-निर्देशों में सेना ने अपने कर्मियों से बोला है कि वह बहुत ज्यादा सतर्क रहें, क्योंकि यहां वे विदेशी नागरिकों के सम्पर्क में आ सकते हैं. सेना के सूत्रों का बोलना है कि चूंकि सेना के जवान पाक की यात्रा करेंगे इसलिए उन्हें बहुत ज्यादा अधिक सजग रहने की जरुरत है. इसका कारण है पाक का हमारा विरोधी होना. भारतीय सेना के पास बड़ी तादाद में सिख ऑफिसर व सैनिक हैं.

इसकी तीन रेजिमेंटों में सिख रेजिमेंट, सिख रोशनी इन्फैंट्री रेजिमेंट व पंजाब रेजिमेंट शामिल हैं, जिसमें पंजाब, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश के सिख जवान शामिल हैं. नौ नवंबर को पाक के पीएम इमरान खान ने करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किया था. जिसमें सिख धर्म के निर्माणकर्ता गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने के लिए भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा दी गई थी.

About News Room lko

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...