Breaking News

सामूहिक बलात्कार व मर्डर के इन सभी मामलों ने सारे देश को झकझोरा

निर्भया काण्ड के बाद अब तेलंगाना में महिला पशु डॉक्टर के साथ सामूहिक बलात्कार व मर्डर ने सारे देश को झकझोर दिया है. ताजा घटनाक्रम में पुलिस ने चारों आरोपितों को गोली मार दी है, लेकिन हिंदुस्तान में बलात्कार की यह कोई पहली व आखिरी घटना नहीं है. देश भर से बलात्कार के मुद्दे सामने आते रहते हैं. आंकड़ों के नजरिए से देखें तो स्थिति भयावह है. जागरूकता के साथ कानून व सजा के प्रावधानों में सख्ती इस समस्या से निजात दिला सकती है.

चर्चित मामले

महिलाओं के विरूद्ध क्रूर बलात्कार व हिंसा के मुद्दे संसार में हिंदुस्तान की छवि को नुकसान पहुंचा रहे हैं. साथ ही देश को स्त्रियों के प्रति असुरक्षित समझाजा रहा है. बलात्कार के ऐसे कई मुद्दे हैं जो हाल ही में बहुत ज्यादा चर्चित रहे हैं.

दिसंबर 2012: नई दिल्ली में एक 23 वर्षीय छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार व हिंसा की घटना को अंजाम दिया गया. जिसकी बाद में मृत्यु हो गई. पांच लोग व एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया. इनमें से एक ने ट्रायल के दौरान आत्महत्या कर ली व चार को फांसी की सजा सुनाई गई. नाबालिग को तीन वर्ष सुधार गृह में रखने के बाद छोड़ दिया गया. इस मुद्दे के सामने आने के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा. महिला यौन हिंसा के विरूद्ध लाखों लोगों ने विरोधप्रदर्शन किया, तो स्त्रियों ने भी सड़कों पर निकलकर अपनी आवाज बुलंद की. इसके बाद यौन अपराधों के विरूद्ध सख्त सजा का प्रावधान किया गया व साथ ही ऐसे मामलों में तेजी से ट्रायल चलाने की बात कही गई व पीछा करने को भी क्राइम माना गया.

जनवरी 2018: जम्मू कश्मीर के कठुआ में एक आठ वर्ष की बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार व मर्डर का मुद्दे सामने आया. इस मुद्दे में छह लोगों को दोषी ठहराया गया. इसमें तीन पुलिस वाले भी थे.

जुलाई 2019: उत्तर प्रदेश के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर एक महिला ने 2017 में बलात्कार करने का आरोप लगाया. महिला के एडवोकेट एक सड़क एक्सीडेंट में घायल हो गए, जब ट्रक ने उस कार को टक्कर मार दी जिसमें वह यात्रा कर रहे थे. कार में महिला की दो सम्बन्धी भी थीं, जिनकी मृत्यु हो गई. सेंगर ने बलात्कार व एक्सीडेंट में किसी भी तरह शामिल होने से मना किया.

20 सितंबर 2019: पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर कानून की छात्रा ने बलात्कार व शारीरिक उत्पीड़न का आरोप लगाया था. इसके बाद पुलिसने उन्हें अरैस्ट किया.

28 नवंबर 2019: हैदराबाद के समीप महिला पशु डॉक्टर की जली हुई डेड बॉडी एक फ्लाईओवर के नीचे से मिली. चार लोगों को सामूहिक बलात्कार व मर्डर के आरोप में हिरासत में लिया गया.

5 दिसंबर 2019: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक 23 वर्षीय बलात्कार पीड़िता को कुछ लोगों ने मिलकर आग के हवाले कर दिया. पुलिस के मुताबिक, इनमें बलात्कार का आरोपी भी था. पीड़िता बलात्कार मुद्दे की सुनवाई के लिए न्यायालय जा रही थी.

 

About News Room lko

Check Also

आईएएस में सीएमएस छात्र आदित्य ऑल इण्डिया टॉपर

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अलीगंज कैम्पस के छात्र आदित्य श्रीवास्तव ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) ...