Breaking News

रिम्स के विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए ये पोस्टर प्रेजेंटेशन

राजधानी रांची में शल्य चिकित्सकों का राज्यस्तरीय वार्षिक सम्मेलन जेसीकॉन-19 के पहले दिन थायराइड, इंग्वाइनल हर्निया, , लेप्रोस्कोपिक वेंट्रल हर्निया, फिस्टुला इन एनो व हैमरहोयडेकटॉमी की लाइव सर्जरी हुई. इस सम्मेलन में देशभर से 250 से अधिक सर्जन शामिल हुए. टीएमएच मुबंई के 80 वर्षीय डाक्टर अशोक मेहता ने गले में थायराइड की सर्जरी कर उपस्थित जूनियर-सीनियर डॉक्‍टरों की शंकाएं दूर कीं. गवर्नर द्रौपदी मुर्मू शनिवार को विधिवत वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी.

एसोसिएशन ऑफ सर्जन ऑफ इंडिया का तीन दिवसीय 18वां वार्षिक सम्मेलन ‘जेसीकॉन-19Ó का शुरुआत शुक्रवार को टीएमएच मुंबई के 80 वर्षीय जेनरल सर्जन डाक्टर अशोक मेहता, डाक्टर राजेश श्रीवास्तव, डाक्टर वीके जैन, डाक्टर शीतल मलुवा, डाक्टर आरएन सिंह, डाक्टर निशित एक्का, डाक्टर कुमार गौरव, डाक्टर मृत्युंजय सरावगी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

इस तीन दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन आयोजित कार्यशाला में थायराइड सर्जरी, इंग्वाइनल हर्निया, बवासीर, लेप्रोस्कोपिक वेंट्रल हर्निया, फिस्टुला इन एनो व हैमरहोयडेकटॉमी पर लाइव सर्जरी की गई. टीएमएच मुंबई के डाक्टर अशोक मेहता ने गले के थायराइड के मरीज की लाइव सर्जरी कर कार्यशाला में मौजूद विद्यार्थियों व डॉक्टरों के संशय को दूर किया. साथ ही सर्जरी की बारीकियों की जानकारी दी.

वहीं डाक्टर राजेश श्रीवास्तव ने इंग्वाइनल हर्निया व डाक्टर पवन झा ने बवासीर की लाइव सर्जरी कर आसन और आसान ढंग बताए. सभी सर्जरी का सीधा प्रसारण रिम्स ऑडिटोरियम में किया गया. लाइव सर्जरी के दौरान कुछ चिकित्सक और रिम्स के विद्यार्थियों ने विशेषज्ञ डॉक्टरों से कई सवाल किए. डाक्टर अशोक मेहता ने बोला कि किसी भी संगोष्ठी या सम्मेलन के द्वारा ऑन गोइंग नॉलेज का लेन देन किया जाता है. कई बार ऐसे जटिल केस भी होते हैं जिसमें चिकित्सक को उसकी जानकारी ठीक से नहीं होती है. वैसे में ऐसे सम्मेलन के माध्यम से बहुत ज्यादा जानकारी मिलती है.

रिम्स के विद्यार्थियों ने पोस्टर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए

दूसरे सत्र में रिम्स के विद्यार्थियों ने पोस्टर प्रेजेंटेशन और प्री-पेपर प्रस्तुत किया. इसके अतिरिक्त देर शाम क्विज हुआ. इसमें सर्जरी से संबंधित सवाल जवाब किए गए. सम्मेलन के ऑर्गनाइजिंग कमेटी के सचिव रिम्स सर्जरी विभाग के प्रोफेसर डाक्टर शीतल मलुआ ने बताया कि शनिवार को जेसीकॉन-19 के वार्षिक सम्मेलन में देश के विभिन्न प्रदेशों से आए मशहूर शल्य डॉक्टर आधुनिक पद्धति से सर्जरी के जटिल विधाओं की जानकारी देंगे.

जेसीकॉन के वार्षिक सम्मेलन में एएसआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो। अरविंद कुमार, पीजीआइ चंडीगढ़ ट्रांसप्लांट सर्जरी के पूर्व विभागाध्यक्ष पद्मश्री मुकुट मिंज, टीएमएच मुंबई के डाक्टर अशोक मेहता, एएसआइ के पूर्व विभागाध्यक्ष डाक्टर दिलीप गोड़े, डॉ परवेज शेख राजेश श्रीवास्तव डॉ अजय मंडल आदि विभिन्न विषयों पर अपने अनुभव व नयी पद्धति से विभिन्न बीमारियों के उपचार की विधाओं की जानकारी देंगे.

 

About News Room lko

Check Also

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने कार्य प्रगति की समीक्षा की

• स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की समीक्षा • ग्रीष्मकालीन भीड़ की व्यवस्थाओं पर बल • ...