Breaking News

व्हाट्सऐप का हाल हुआ बेहाल, इस नई मैसेजिंग ऐप का यूजर्स के बीच बड़ा क्रेज

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp privacy policy) अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर खबरों में छाया हुआ है। यूजर्स के मन में ऐसा भय बना हुआ है कि Whatsapp का इस्तेमाल करने से कही सारा डेटा लीक (Data Leak) न हो जाये। ऐसा कहाँ जा रहा है कि वॉट्सऐप की नई शर्टों को अगर यूजर्स नहीं मानते हैं तो, उनके अकाउंट को डिलीट (WhatsApp Account Delete) कर दिया जायेगा। ऐसे में कुछ लोग सोशल मीडिया के जरिये मिम्स बनाकर विरोध जताते हुए नजर आ रहे हैं। एक यूजर ने मीम शेयर करते हुए लिखा – मैं नहीं आ रही तेरे पास वापस, वहीं दूसरे यूजर ने लिखा – हमको घंटा फर्क नहीं पड़ता। बता दें कि वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर ऐसा कहां जा रहा है कि WhatsApp के डाटा को Facebook के साथ शेयर करना होगा। अब ऐसे में यूजर्स दूसरे ऐप की तलाश में जुटे हुए है, जिसमें उनका डाटा सुरक्षित रह सके। तो आइये जानते हैं वो कोन सा App है जिसका इस्तेमाल आप बिना डरे कर सकते हैं।

Signal ऐप का उपयोग करें इस्तेमाल

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए Signal ऐप की जानकारी दी और साथ ही यूज करने की भी सलाह दी है। क्योंकि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Signal दुनिया का सबसे सिक्योर ऐप है। इसमें आपका डेटा बिलकुल सुरक्षित रहेगा। इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि इसमें Data Linked To You फीचर दिया गया है। अगर हम किसी से चैट करते हैं तो इनेबल करने के बाद चैट का स्क्रीनशाॅट नहीं लिया जा सकता है।

Signal ऐप पर कैसे बनाये ग्रुप?

सिग्नल ( Signal App) पर सबसे पहले एक ग्रुप (Group) बनाने के लिए ग्रुप सेटिंग्स पर जाएं और ग्रुप लिंक (Group link) पर क्लिक करें। इसके बाद ग्रुप क्रिएट करने के लिए टॉगल (Toggle) ऑन करें और शेयर पर क्लिक करें।

अगर Whatsapp ऐप की नई पॉलिसी की बात करें तो इसमें जो भी यूजर पहली बार व्हाट्सअप खोलेगा, उसे पॉलिसी अपडेट के बारे में बताया जायेगा। इसके साथ ही ‘Agree’ करने के लिए विकल्प दिया जा रहा है, लेकिन इसी के साथ ‘Not Now’ का भी ऑप्शन भी दिया गया है। व्हाट्सअप ने इस पॉलिसी को अपनाने के लिए ग्राहकों को 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है।

About Ankit Singh

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...