Breaking News

तेज पत्ता का इस्तेमाल करने से दू होती है ये परेशानी

तेज पत्ता का इस्तेमाल आप खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए करते हैं और इसके कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी हैं. #तेजपत्ता में हाई मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है.

आयुष्मान खुराना ने एक इंटरव्यू में किया बड़ा खुलासा , कहा छोटे शहरों में खुद को बताते है ऐसा…

आजकल की बिजी लाइफ में तनाव सबसे आम शिकायतों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि तेज पत्ते को जलाने और इसके धुएं को छोड़ने से हवा साफ होती है और मूड हल्का होता है. तेज पत्ते में पाए जाने वाले कंपाउंड (यूजेनॉल और मिरसीन) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

जब आप तेज पत्ते को जलाते हैं तो इन कम्पाउंड के कारण इसकी महक आपके दिमाग की नसों को आराम देने में मदद करती है, जिससे तनाव से राहत मिलती है. तेज पत्ता में लिनालूल नामक एक अनूठा तत्व भी होता है, जो एंग्जाइटी के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ नर्स एनेस्थेटिस्ट्स भी मानते हैं कि तेज पत्ते को जलाने के बाद निकलने वाला लिनालूल तनाव के स्तर को कम करता है.

इसमें एंजाइम भी होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. यह भी माना जाता है कि तेज पत्ते डायबिटीज मरीजों में इंसुलिन के काम में सुधार कर सकते हैं, दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं और माइग्रेन का मुकाबला कर सकते हैं.

इसके अलावा ये गैस, रूसी, जोड़ों के दर्द, फोड़े, कैंसर आदि का इलाज कर सकते हैं. लेकिन तेज पत्ते का एक और कमाल कर सकता है, जिसके बारे में शायद आपने अब तक नहीं सुना होगा. तनाव और चिंता दूर करने के लिए तेज पत्ते को जलाने की यह एक प्राचीन प्रथा है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में प्रचलित है.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...