Breaking News

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के शारीरिक विकास के लिए ये चीज़ हो सकती है हानिकारक WHO ने किया दावा

 दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बच्चों की स्वास्थ्य लेकर चेतावनी जारी की है. WHO के मुताबिक, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के शारीरिक विकास के लिए गैजेट स्क्रीन से दूरी बनाना महत्वपूर्ण है. ज्यादा से ज्यादा खेलों में समय बिताने के साथ पर्याप्त नींद लेने की आवश्यकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, उनका एक घंटे से अधिक टीवी या मोबाइल देखना खतरनाक है.

  1. WHO की नयी गाइडलाइन में शारीरिक गतिविधि पर जोर दिया गया है. रिपोर्ट में मोबाइल या टीवी स्क्रीन देखने के कारण बच्चों में एक ही स्थान पर घंटों बैठे रहने की आदत को कम करने की बात कही गई है. विशेषज्ञों के पैनल का बोलना है कि दूसरी बड़ी बात है नींद  उनका खेलों से लगाव बढ़ाना.
  2. विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर-जनरल डॉ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस का बोलना है कि स्वास्थ्य वर्धक रहने के लिए महत्वपूर्ण है कि आरंभ से ही शरीर  बच्चों की आदतों पर ध्यान दिया जाए. शरीर का तेजी से विकास बचपन में ही होता है. यही वो समय है जब परिवारों की जीवनशैली का उन पर प्रभाव पड़ना प्रारम्भ होता है.
  3. रिपोर्ट के मुताबिक, शारीरिक गतिविधि कम होने के कारण हर वर्ष दुनियाभर में सभी आयु वर्ग के 50 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है. वर्तमान में 23 प्रतिशत बालिग  80 प्रतिशत किशोर शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं. शरीर को सक्रिय रखने  नींद पूरी लेने की आदत को कम आयु से ही ज़िंदगी का भाग बनाना चाहिए.
  4. विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ जुआना विलियमसेन का बोलना है कि हम बच्चों को वापस मैदान में खेलने के लिए लाना चाहते हैं ताकि उनमें मोटापे के मुद्दे घटें  शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. दुनिया स्वास्थ्य संगठन की कार्यक्रम मैनेजर डॉ फिओना बुल का बोलना है कि ऐसी आदतें बच्चों को शारीरिक  मानसिक स्तर पर सेहतंद रखेंगी.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...