Breaking News

इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए ब्रिटेन की संसद के बाहर हजारों की तादात में लोग हुए इकट्ठा

एक लंबे समय की जद्दोजहद के बाद आखिरकार ब्रिटेन (Britain) यूरोपियन यूनियन (European Union) से अलग हो गया.  रात 11 बजे (भारतीय समयानुसार शनिवार प्रातः काल साढ़े चार बजे) आधिकारिक तौर पर रूप से यूरोपीय यूनियन (ईयू) से अलग हुआ.

इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए ब्रिटेन की संसद के बाहर हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए जश्न मनाया. इस दौरान लोगों ने देश का झंडा यूनियन जैक लिए देशभक्ति गीत गाकर अपनी खुशी का इजहार किया.

इसके अतिरिक्त यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने से पहले रात आठ बजे लंदन से आखिरी ट्रेन यूरोस्टार रवाना हुई. इस ट्रेन में सवार लोगों ने ब्रेक्सिट पर अफसोस जाहिर किया. बता दें कि ब्रिटेन 1973 में यूरोपियन यूनियन के साथ जुड़ा था व अब 47 वर्ष बाद इससे अलग होने वाला पहला देश है.

5 हजार से अधिक लोग संसद के बाहर मनाया जश्न

बताया जा रहा है कि जश्न मनाने के लिए पार्लियामेंट स्क्वायर पर रात 11 बजे से पहले ही पांच हजार से अधिक लोग ब्रेक्सिट के समर्थन में जुटे. पार्लियामेंट स्क्वायर पर काउंटडाउन के लिए एक बड़ी घड़ी लगाई गई थी. जैसे ही इस खड़ी में काउंटडाउन प्रारम्भ हुआ लोगों ने जमकर आतिशबाजी करनी प्रारम्भ कर दी व उल्लास से नाचने लगे.

इस ऐतिहासिक पल को हजारों लोगों ने अपने मोबाइल में कैद भी किया. अपनी खुशी का इजहार करते हुए ब्रेक्सिट समर्थक नेता निगल फराज ने कहा, ‘हम आज रात जश्न मना रहे हैं क्योंकि ब्रिटेन के आधुनिक इतिहास में यह सबसे अहम क्षण है.’

गौरतलब है कि ब्रिटेन 47 वर्ष बाद यूरोपियन यूनियन से अलग हुआ. इससे पहले इसके लिए 2016 में जनमत संग्रह कराया गया था जिसमें ब्रेक्सिट के समर्थन में 52 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था.

इसके बाद 12 दिसंबर 2019 को हुए आम चुनाव को भी ब्रेक्सिट के लिए एक जनमत संग्रह माना गया, जिसमें बोरिस जॉनसन ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी.

इसके बाद उन्होंने साफ कर दिया था कि किसी भी मूल्य पर 31 जनवरी को ब्रेक्सिट पूरा होगा व ब्रिटेन यूरोपिय यूनियन से अलग हो जाएगा. आधिकारिक घोषणा से पहले ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने बोला था कि यह नए युग की आरंभ है.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...