Breaking News

उत्तर प्रदेश SCERT और यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित हुई तीन दिवसीय शोध लेखन कार्यशाला

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) को ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ के रूप में विकसित कर उच्च गुणवत्ता वाले शोध और नवाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

‘पांच करोड़ दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र भुगतो…’, पुलिस को सलमान के लिए मिला धमकी भरा संदेश

इसी चरण में प्रदेश के 15 डायट, जिनमें से अधिकांश ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस- प्रथम चरण’ में चयनित हैं, के प्रवक्ताओं हेतु एक तीन दिवसीय ‘शोध रिपोर्ट लेखन’ कार्यशाला का आयोजन लखनऊ में उत्तर प्रदेश राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से किया गया जिसका समापन गुरुवार को हुआ।

उत्तर प्रदेश SCERT और यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित हुई तीन दिवसीय शोध लेखन कार्यशाला

SCERT उत्तर प्रदेश के संयुक्त निदेशक डॉ पवन कुमार ने कहा, कार्यशाला का उद्देश्य प्रशिक्षकों को ऐसी शोध रिपोर्ट विकसित करने में सहायता प्रदान करना है जिन्हें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित किया जा सके एवं आवश्यकता के आधार पर शैक्षिक कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई जा सके।

उन्होंने बताया कि दिसम्बर 2023 में प्रदेश के 15 डायट के प्रवक्ताओं का एक 10 दिवसीय प्रशिक्षण महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, गुजरात में आयोजित किया गया था जिसमें उन्हें शोध के विषय में प्रशिक्षित किया गया था। वहां से आकर प्रवक्ताओं द्वारा शोध विषयों का चयन किया गया एवं अब, जब वे शोध के अंतिम चरण में हैं, तो उन्हें एकत्र किए गए आकड़ों के विश्लेषण एवं रिपोर्ट लेखन पर विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है।

Please watch this video also 

महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदा के शिक्षा और मनोविज्ञान संकाय में डीन और शिक्षा विभाग के प्रमुख प्रो आशुतोष बिस्वाल, जो गुणात्मक शोध में राष्ट्रीय स्तर के प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं, ने इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को उनके शोध रिपोर्ट को बेहतर बनाने हेतु मार्गदर्शन प्रदान किया।

यूनिसेफ के शिक्षा अधिकारी रवि राज दयाल ने बताया कि एक समन्वित ‘शोध मॉड्यूल’ का विकास किया जा रहा है जो DIET प्रवक्ताओं के लिए एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करेगा। शोध तकनीकों को सरल तरीके से समझाएगा और अन्य लोगों को प्रभावी ढंग से प्रशिक्षण देने में मददगार होगा। श्री दयाल ने शोध पद्धति में मास्टर प्रशिक्षकों के एक कोर समूह को विकसित करने के लिए SCERT के साथ काम करने की यूनिसेफ की प्रतिबद्धता को दोहराया।

उत्तर प्रदेश SCERT और यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित हुई तीन दिवसीय शोध लेखन कार्यशाला

उत्तर प्रदेश में डायट के वर्तमान परिदृश्य को समझने के लिए टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से एक अध्ययन 2022 में किया गया था। अध्ययन ने नवीनतम नीतियों और शोध को समावेशित करते हुए डायट के पाठ्यक्रम में बदलाव लाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला था एवं अध्ययन में लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम और डायट प्रवक्ताओं के लिए प्रशिक्षण के नए अवसरों की आवश्यकता को भी उजागर किया था। इसके साथ ही भौतिक अवस्थापनाओं को बेहतर बनाने एवं पुस्तकालय, प्रयोगशाला आदि के विकास की जरूरत को भी अध्ययन में दर्शाया गया था।

Please watch this video also 

इसके बाद यूनिसेफ के सहयोग से डायट को सेंटर औफ एक्सीलेंस में परिवर्तित करने हेतु रोडमैप तैयार किया गया था जिसमें पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं, पाठ्यक्रम संदर्भीकरण, सक्रिय शिक्षण के लिए डायट को संसाधन केंद्र के रूप में विकसित करना, प्रौद्योगिकी और डिजिटल उपकरणों का उपयोग, स्थानीय संदर्भ और आवश्यकता के अनुसार व्यावसायिक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम विकसित करना एवं संचालित करना आदि शामिल हैं। चयनित 15 जनपदों में आगरा, अलीगढ़, बाराबंकी, बरेली, ग़ाज़ीपुर, गोरखपुर, जौनपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, मेरठ, मुरादाबाद, मुज़फ्फरनगर, प्रयागराज, रामपुर और वाराणसी शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था, बड़ी आबादी बढ़ाएगी कार्बन उत्सर्जन; मूडीज की रिपोर्ट में खुलासा

नई दिल्ली। भारत ने अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता के निर्माण में खासी प्रगति की है, ...