Breaking News

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक बजाया अभिनय का डंका, देखें ओम पुरी की बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट

हिंदी सिनेमा के दिग्गजों का नाम जब भी लिया जाएगा उसमें अभिनेता ओम पुरी का नाम जरूर आएगा। ओम पूरी ने अपने अभिनय के दम पर फिल्म जगत में वो मुकाम हासिल किया, जिसके लोग सपने देखते हैं। शायद ही कोई सिनेप्रेमी हो जो ओम पुरी के अभिनय से प्रभावित ना हो। ओम पुरी ने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में बेहद दुख झेल, लेकिन टूटे नहीं। फिल्म जगत में आने के बाद भी उन्हें अपने लुक्स और खुरदरे चेहरे की वजह से कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा, लेकिन दिग्गज अभिनेता ने अपनी प्रतिभा से सभी का मुंह बंद कर दिया और अपना नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं की सूची में दर्ज करा लिया। आज ओम पुरी की बर्थ एनिवर्सरी है। 18 अक्टूबर 1950 को ही ओम पुरी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। इस मौके पर हम उनकी दस बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानेंगे।


अर्ध्य सत्य
ओम पुरी की बेहतरीन फिल्मों की बात की जाए तो साल 1983 में आई फिल्म ‘अर्ध्य सत्य’ पहले नंबर पर आएगी। इस फिल्म के लिए अभिनेता को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। फिल्म में ओम पुरी के साथ स्मिता पाटिल नजर आई थीं।

जाने भी दो यारों
ओम पुरी की शानदार फिल्मों की लिस्ट में ‘जाने भी दो यारों’ शामिल है। हास्य और व्यंग्य से भरपूर इस फिल्म में ओम पुरी ने भ्रष्ट बिल्डर आहूजा का किरदार निभाया था, जो खूब घोटाले करता है। इस फिल्म में अभिनेता ने लोगों को खूब हसाया था।

आक्रोश
साल 1980 में आई फिल्म ‘आक्रोश’ में भी ओम पुरी ने शानदार अभिनय किया। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। ओम पुरी को भी इस फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था।

माचिस
गुलजार के लेखन और निर्देशन में बनी फिल्म ‘माचिस’ में ओम पुरी ने बेहद गंभीर अदाकारी की है। इस फिल्म में भी उन्होंने अपने अभिनय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

About News Desk (P)

Check Also

आलिया की ‘जिगरा’ पर भारी पड़ी ‘विक्की विद्या’, ‘देवरा’ की कमाई में ‘वेट्टैयन’ ने लगाई सेंध

सिनेमाघरों में हालिया रिलीज हुईं बॉलीवुड से लेकर साउथ फिल्मों तक का हाल बेहाल नजर ...