Breaking News

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी से तीन लोगों की मौत, आगे ऐसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में रविवार को भारी बर्फबारी से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश का अनुमान है।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में ताजा बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और श्रीनगर हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन बाधित हो गया।

एक छात्र की ठंड के कारण मौत
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के राड़ीघाटी क्षेत्र में बर्फ में फंसे आईटीआई के सात छात्रों में से एक छात्र की ठंड के कारण मौत हो गयी। बड़कोट पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक डीएस कोहली ने बताया कि हालांकि, छह अन्य छात्रों को राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और पुलिस की टीम ने बचाव अभियान चलाकर सकुशल बड़कोट पहुंचा दिया। छात्र अनुज सेमवाल के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

शिमला में फिसलन भरी सड़क पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत
हिमाचल प्रदेश के शिमला में फिसलन भरी सड़क पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। शहर में बुधवार को हुई भारी बर्फबारी के बाद से इस वजह से हुई मौत का यह दूसरा मामला है। पुलिस ने बताया कि 59 वर्षीय महिपाल का शव रविवार की सुबह लव-कुश चौक के पास सीढिय़ों पर मिला। पुलिस ने बताया कि शिमला के नेरवा थाना क्षेत्र में शनिवार को बर्फ हटाने के दौरान 32 वर्षीय सुनील कुमार की मौत हो गई और चालक राम कुमार घायल हो गए।

मौसम विभाग ने नारंगी और येलो चेतावनी जारी की
हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हुई हल्की बर्फबारी और बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 13 और 16 जनवरी को राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका के कारण नारंगी और येलो चेतावनी जारी की है। शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि कल्पा में एक सेमी बर्फबारी हुई तो वहीं कोठी में 11 मिमी, मनाली में छह मिमी, सेवबाग में पांच मिमी और भूंतर में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस
दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो वर्ष के इस समय के लिए सामान्य है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 327 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में रविवार को ताजा बर्फबारी से आम जीवन प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी के कारण हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है।

About News Room lko

Check Also

भारतीय रेलवे ट्रेनों और स्टेशनों पर रेल यात्रियों को स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” देगा

नई दिल्ली। भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा ...