Breaking News

स्थापना दिवस का नया आयाम

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस को विकास योजनाओं से जोड़ने का अभिनव प्रयोग किया था। अपने ढंग के ऐसे पहले आयोजन में ही एक जिला एक विकास योजना लागू की गई थी। अब यह राष्ट्रीय स्तर पर क्रियान्वित हो रही थी। इसके बाद स्थापना दिवस में विकास का क्रम चलता रहा। गत दिवस लखनऊ में आयोजित समारोह में भी विकास कार्यों को प्राथमिकता मिली। योगी आदित्यनाथ ने इस बार इसमें एक नया अध्याय जोड़ा है।

इस बार लखनऊ के बाद नोयडा में भी स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया। इसमें भी विकास कार्यों को प्राथमिकता दी गई।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश दिवस लखनऊ के साथ साथ नोएडा में भी मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री की संकल्पनाओं को पूरा करने के लिए वर्तमान राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

नोयडा में लोकार्पण शिलान्यास

योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर जनपद गौतमबुद्धनगर में आयोजित किये जा रहे उत्तर प्रदेश दिवस का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर नोएडा प्राधिकरण की 706.35 करोड़ रुपए की 66 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 410.69 करोड़ रुपए की 26 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं लगभग 295.66 करोड़ रुपए की 40 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

उन्होंने गौतमबुद्धनगर के विभिन्न आयामों को प्रदर्शित करती हुई फिल्म का अवलोकन किया। नोएडा प्राधिकरण के थीम साँग को लाँच किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सेफ सिटी का शुभारम्भ एवं जीआईएमएस में स्थापित सीटी स्कैन का लोकार्पण तथा थानों का शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से किया।

Loading...

फ़िल्म सिटी पर प्रगति

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस जनपद के जेवर में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना की जा रही है,जो एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। यहां एक हजार एकड़ भूमि में आधुनिक फिल्म सिटी की स्थापना के सम्बन्ध में तेजी से कार्यवाही की जा रही है।

यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण ने कोरोना आपदा काल को अवसर में बदलते हुए एमएसएमई पार्क, हैण्डीक्राफ्ट्स पार्क,एपैरल पार्क तथा टाॅय पार्क की योजनाएं लाॅन्च करते हुए आठ सौ अठत्तर औद्योगिक इकाइयों को औद्योगिक भूखण्ड आवंटित किए हैं। इसमें सात हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश होगा। लगभग पौने दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कोरोना के नए स्ट्रेन पर योगी सरकार अलर्ट, महाराष्ट्र, केरल से आने वाले यात्रियों की Airport पर जांच

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र और केरल से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *