Breaking News

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा काम , फिर देखे कमाल

अक्सर फर्श पर नंगे पैर चलने या फिर पैरों की देखभाल अच्छी तरह न करने की वजह से महिलाओं को फटी एड़ियों की समस्या परेशान करने लगती हैं। क्रैक्ड हील न सिर्फ देखने में खराब लगती हैं बल्कि इनकी वजह से व्यक्ति की एड़ियों में तेज दर्द और खून निकलने जैसी समस्या भी होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो सेब के सिरके का ये घरेलू नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे-

सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होने के साथ यह स्वभाव से एसिटिक एसिड होता है, जो पैरों की डेड स्किन साफ करके एड़ियों की सूजन को भी कम कर सकता है।

सेब का सिरका और दही-
दही में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और मॉइश्चराइजिंग गुण फटी एड़ियों की समस्या दूर करने में बेहद प्रभावी होते हैं। इस उपाय को करने के लिए आधा कटोरी दही में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर अपने पैरों पर लगा लें। इसके बाद पैरों को पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार इस उपाय को करने से फटी एड़ियों की परेशानी दूर हो सकती है।

फुट सोक-
फटी एड़ियों की समस्या को ठीक करने के लिए आप सेब के सिरके का फुट सोक बना सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी और सेब का सिरका समान मात्रा में डालने के बाद उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। अब इस पानी में अपने दोनों पैर करीब 20 मिनट तक डालकर रखें। तय समय बाद पैरों को पानी से निकालकर प्यूमिक स्टोन से एड़ियों से डेड स्किन निकालें। अब पैरों को पानी से धोने के बाद कोई क्रीम लगा लें।

 

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...