Breaking News

स्किन की रंगत को निखारने के लिए इस्तेमाल करे मसूर की दाल , जानिए पूरा तरीका

त्वचा के लिए मसूर दाल फेस पैक के खूब फायदे हैं, ये पैक स्किन की रंगत को निखारने में मदद करता है। लाल मसूर दाल में आप कुछ चीजों को मिला कर बेहतरीन फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए आप मसूर की दाल के यह आसान घरेलू फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां देखिए मसूर की दाल से बनने वाले 3 तरह के फेस पैक-

कच्चे दूध और मसूर की दाल का फेस पैक

मसूर दाल और कच्चे दूध से बने फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलेगी। इससे आपको पोर्स कसने, चमक बढ़ाने और टैन हटाने में मदद मिल सकती है। इस पैक को बनाने के लिए मसूर दाल को रात भर के लिए भिगो दें। फिर इसे पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसमें कच्चा दूध मिलाएं और फिर सर्कुलर मोशन में इस पैक को लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर चेहरे को साफ करें।

मसूर की दाल का पैक

अगर आप सिंपल तरीके से फेस पैक तैयार करना चाहते हैं तो इस पैक को बना सकते हैं। मसूर दाल का ये फेस पैक आपके पोर्स को कस देगा और आपको मुहांसों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। इस पैक को बनाने के लिए कुछ मसूर दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं।सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

नारियल का तेल और मसूर की दाल का फेस पैक

मसूर दाल और नारियल फेस पैक आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करेगी, और नारियल का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा, जिससे आपको सॉफ्ट स्किन मिलेगी। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मसूर दाल पाउडर में दो चम्मच दूध मिलाएं, फिर इसमें एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर समान रूप में लगाएं और फिर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे अपने चेहरे से स्क्रब करें और धो लें।

About News Room lko

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...