Breaking News

वजन कम करने के लिए ग्रीन कॉफी भी है कॉफी असरदार, जानें वजह…

क्‍या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सुबह उठते ही कॉफी चाहिए होती है। क्या आपने कभी ग्रीन कॉफी के बारे में सुना है। यह नई किस्म की कॉफी काफी चर्चा में है। यदि आप वजन घटाने के साथ-साथ कॉफी का स्वाद नहीं छोड़ना चाहते तो आपके लिए ग्रीन कॉफी बहुत फायदेमंद है। जानें इसके लाभों के बारे में-

Loading...
  • ग्रीन कॉफी बीन्स कॉफी फ्रूट्स के बीज हैं, जो नियमित कॉफी की तरह नहीं भुने जाते। ग्रीन कॉफी बीन्स में अधिक मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है।
  • कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, जो वजन कम करता है, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। ग्रीन टी की तरह ही ग्रीन कॉफी भी वजन घटाने के लिए आजकल खूब लोकप्रिय हो रही है। ग्रीन कॉफी में दूध या चीनी शामिल नहीं होते।
  • इंडियन जर्नल ऑफ इनोवेटिव रिसर्च एंड डेवलपमेंट में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड एक ऐसा घटक है जो वजन कम कर सकता है। यह शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है।
  • अधिकत्तर लोग ये जानते हैं कि मेटाबॉलिज्‍म रेट उतना ही बढ़ता होता है जितना अधिक वजन कम होता है। क्लोरोजेनिक एसिड बेसल मेटाबोलिक रेट (बीएमआर) को बढ़ाने में मदद करता है, जो लिवर से रक्त प्रवाह में ग्लूकोज को कम आने देता है। ऐसे में ग्लूकोज की जगह आपका शरीर अतिरिक्त वसा बर्न करने लगता है, जिससे वजन कम होने लगता है।
  • ग्रीन कॉफ़ी आपकी क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद करता है और इस तरह आपको ओवरईटिंग से बचाता है। ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन शरीर में वसा और कार्बन दोनों की खपत को भी रोकता है। ग्रीन कॉफ़ी पीने से आपकी छोटी आंत में शुगर का अवशोषण कम हो जाता है।
  • आप दिन में किसी भी समय ग्रीन कॉफ़ी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अपने खाने के ठीक बाद इसका सेवन करना सबसे अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन और कार्ब्स के बाद आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ग्रीन कॉफी का सेवन अचानक इस स्पाइक को रोकने और ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ शहद या दालचीनी मिला सकते हैं।
Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

अनचाही गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का भूल से भी न करे सेवन

दुनियाभर में बड़ी संख्या में महिलाएं अनचाही गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *