Breaking News

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में एक आम समस्या हो गई है । वैसे तो, हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से निपटने के लिए आप कई दवाइयों का सहारा लेते हैं.

लेकिन, इन दवाओं के अलावा, आप कुछ घरेलू तरीकों को भी अपना सकते हैं. ये घरेलू तरीका आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कीले में मदद करते हैं  साथ ही साथ इनके दुष्‍प्रभाव भी कम होते हैं.

संतरे का जूस और नींबू पानी: हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए संतरे के जूस को नारियल के पानी में मिला कर दिन में दो से तीन बार लेने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसके अलावा, यदि बीप बढ़ रहा हो, तो नीबू पानी पिएं. एक गिलास पानी में आधे नीबू को निचोड़ कर इसे हर दो घंटे पर पिएं.

आंवले का रस:आंवले का रस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, आप 1 बड़ा चम्मच ताज़ा आंवले के रस  शहद का मिलावट बनाकर इसका सेवन करें. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेगा.

अनार : अनार शरीर में नये सेल्स का निर्माण करने के अलावा, दिल रोगों को दूर रखने  उनसे बचने के लिए भी अच्छा माना जाता है. यह आपके बीपी को भी कंट्रोल रखता है, जो कि दिल रोग या अटैक का कारण बन सकता है.

प्याज : प्याज़ के सेवन से खून में कोलेस्ट्राल का स्तर अच्छा रहता है  आक्सिडेशन की प्रक्रिया अच्छा से होती है. इसके साथ ही प्याज आपके बालों से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...