Breaking News

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री एवं मुख्य सचिव ने मऊ में भिटिया स्थिति ब्रह्म बाबा के सुंदरीकरण कार्य तथा अमर शहीद वीथिका का किया लोकार्पण

लखनऊ/मऊ। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh) एवं मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने आज भिटिया स्थिति ब्रह्म बाबा के सुंदरीकरण कार्य, कटघरा शंकर स्थित शहीद स्मारक स्थल तथा अमर शहीद वीथिका का लोकार्पण किया। इसके उपरांत मुख्य सचिव, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ मऊ जनपद में आर्थिक विकास की संभावनाओ के संदर्भ में एक बैठक का भी आयोजन किया गया।

मुख्य सचिव

16 अप्रैल 1853 : जानिए तब से अब तक कहां पहुंची हमारी रेलगाड़ी

मंत्री जय वीर सिंह ने अपने संबोधन के दौरान स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी क्रांतिकारियों को याद करते हुए नमन किया। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के सतत प्रयास से ही विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को मूर्त रूप देने में सफलता मिल रही है। अमृत काल में विभाग का प्रयास है कि समस्त जनपदों के अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों को चिन्हित कर इतिहास में उनका नाम दर्ज कराया जाए। वर्तमान सरकार हमारी परंपरा एवं विरासत को संरक्षित करने का कार्य कर रही है।

मुख्य सचिव

देश में तेजी से बदलाव हो रहा है। अब देश के विकास के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश भी विकास के रथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। अब उत्तर प्रदेश एक उभरता एवं दमकता प्रदेश दिखाई दे रहा है। उन्होंने शहीद स्मारक स्थल के विकास में प्रमुख भूमिका निभाने पर मुख्य सचिव को बधाई दी। साथ ही उनके कुशल व्यवहार की प्रशंसा करते हुए उन्हें सरकार की योजनाओं के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में विशेष योगदान देने वाला बताया।

जी-20 सम्मेलन में भाग लेने आए मेहमान काशी की आतिथ्य परम्परा से हुए अभिभूत

मुख्य सचिव
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी उपस्थित अतिथियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी के आदेशानुसार पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के सहयोग से आजादी के अमृत काल में पूरे प्रदेश में शहीद स्मारक स्थल बनाए जा रहे हैं। उन्होंने पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री एवं प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग का विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया, जिन के सहयोग से शहीद स्मारक स्थल का इतना भव्य निर्माण संभव हो पाया। इस दौरान उन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान मधुबन क्षेत्र में क्रांतिकारियों द्वारा की गई कई ऐतिहासिक घटनाओं का भी जिक्र किया।

मुख्य सचिव
उन्होंने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी से आग्रह किया कि जनपद के कालेजों में अध्ययनरत छात्रों को शहीद स्मारक स्थल का भ्रमण कराएं, जिससे उन्हें अपने जनपद के क्रांतिकारियों के बारे में जानकारी मिले। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बदलता हुआ प्रदेश है। हर क्षेत्र में सरकार पूरी ऊर्जा के साथ कर कार्य कर रही है, जिससे प्रदेश तेजी से सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने इस शहीद स्मारक स्थल को मूर्त रूप देने देने वाले सभी लोगों को बधाई दी एवं आजादी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले क्षेत्र के लोगों को नमन भी किया।

विश्व हीमोफीलिया दिवस : दस हजार में से एक पुरुष में होता है Hemophilia

मुख्य सचिव
इस दौरान क्षेत्रीय विधायक रामविलास चौहान (MLA Ram Vilas Chauhan) एवं प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग मुकेश मेश्राम (Mukesh Meshram) ने भी लोगों को संबोधित करते हुए अमृत काल के दौरान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं अन्य प्रयासों की चर्चा की। मुकेश मेश्राम ने कहा कि कटघरा शंकर स्थित शहीद स्मारक स्थल की पूरी परिकल्पना मुख्य सचिव द्वारा जी द्वारा तैयार की गई थी, जो आज अपने मूर्त रूप में परिणित हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक जनपद का इतिहास लिखने के साथ ही उस जनपद के अज्ञात क्रांतिकारियों को चिन्हित कर उन्हें इतिहास में उचित स्थान दिया जाए।

मुख्य सचिव
लोकार्पण कार्यक्रम के उपरांत मंदिर परिसर में अतिथियों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण कार्य के साथ ही मंदिर में पूजा अर्चना की गई। अतिथियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्मित शहीद स्मारक वीथिका का अवलोकन एवं स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित किए गए। शहीद स्मारक स्थल पर भी वृक्षारोपण कार्य अतिथियों एवं मुख्य सचिव द्वारा किया गया। इस अवसर पर कलाकारों द्वारा स्थानीय लोकनृत्य प्रस्तुत करने के साथ ही प्रसिद्ध लोक गायक गोपाल राय द्वारा शहीदों की याद में लोक गायन प्रस्तुत किया गया।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह
इससे पूर्व जिलाधिकारी मऊ अरुण कुमार (District Magistrate Arun Kumar) ने उपस्थित समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि मुख्य सचिव की प्रेरणा के कारण शहीद स्मारक स्थल का निर्माण एवं सुंदरी कारण कार्य संभव हो पाया। मुख्य सचिव के निर्देशन में कार्यदायी संस्था c&ds ने निर्धारित समय सीमा के पूर्व ही इस कार्य को पूर्ण कर दिया। पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा जनपद में अन्य परियोजनाओं पर भी वर्तमान में कार्य चल रहा है।

इसके अलावा जनपद के महत्वपूर्ण पौराणिक एवं पर्यटन के दृष्टि से उपयुक्त स्थलों को चिन्हित कर कार्य योजना तैयार की जा रही है, जिसे शीघ्र ही शासन से स्वीकृति हेतु भेजा जाएगा। जनपद में आयोजित इन सभी कार्यक्रमों के दौरान मंडलायुक्त मनीष चौहान (Manish Chauhan), जिलाधिकारी अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे (Avinash Pandey), मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर (Prashant Nagar), सिटी मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार सिंह (Nitish Kumar Singh) सहित अन्य संबंधित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...