Breaking News

सर्दियों में हिमाचल की इन जगहों पर पहुंचते हैं पर्यटक, आप भी बना सकते हैं घूमने का प्लान

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे सर्दियों का मौसम पसंद न हो? सर्दियों में लोग कुछ भी खा सकते हैं, ज्यादा कपड़े पहन सकते हैं, घूमने जा सकते हैं आदि। जबकि, गर्मी में ये सब आप नहीं कर सकते हैं। वहीं, सर्दियों में लोग घूमने का भी प्लान बनाते हैं और वो भी खासतौर पर पहाड़ों पर। जहां उन्हें प्रकृति के अद्भुत नजारे दिख जाए, जहां उन्हें बर्फबारी मिल जाए आदि। ऐसे में अगर आप भी सर्दी के इस मौसम में घूमने का प्लान कर रहे हैं और जगह को लेकर उलझन में हैं कि कहां का ट्रिप प्लान करें? तो फिर आप हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों पर जा सकते हैं, जहां पर हर साल काफी संख्या में पर्यटक घूमते हैं। इसके अलावा इन जगहों की खूबसूरती देखते ही बनती है। साथ ही यहां बर्फबारी का भी आप आनंद ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी जगह हैं…

शिमला
आप शिमला घूमने का प्लान कर सकते हैं। सर्दियों में यहां घूमने का अपना मजा है। आप यहां घूमने के लिए मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज सेंटर (शिमला समझौता), लोकल मार्किट, लक्कड़ बाजार, आदि जगह जा सकते हैं। मॉल रोड से दिखने वाले नजाने आपका मन मोह सकते हैं।

मैक्लोडगंज
हिमाचल में स्थित मैक्लोडगंज का प्लान आप अपने दोस्तों, अपने परिवार या पार्टनर आदि संग बना सकते हैं। ये जगह काफी ऊंचाई पर होने के कारण पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है। यहां से प्रकृति के कई अद्भुत दृश्य देखे जा सकते हैं। वहीं, आप यहां ट्रायंड नाम की जगह जा सकते हैं और यहां आप भागसू फॉल भी जा सकते हैं।

नारकंडा
आप हिमाचल प्रदेश में स्थित नारकंडा भी घूमने जा सकते हैं। ये जगह शिमला से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं और साथ ही कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं, जैसे- जिप लाइन, स्केटिंग आदि।

About News Desk (P)

Check Also

रायबरेली पहुंची राहुल की न्याय यात्रा, जनता से बोले- डरना नहीं है जाति जनगणना के लिए लड़ना है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा रायबरेली पहुंच गई है। रायबरेली में ...