Breaking News

भारत-मलेशिया के बीच होगा रुपए में व्यापार, यूनियन बैंक भी बनेगा माध्यम

भारत और मलेशिया के बीच व्यापार अब अन्य मुद्राओं में निपटान के मौजूदा तरीकों के साथ-साथ, भारतीय रुपए में भी तय किया जा सकता है। यह जुलाई 2022 में भारतीय रिज़र्व बैंक (भारत का केंद्रीय बैंक) द्वारा भारतीय रुपए में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के निपटान की अनुमति देने के निर्णय के अनुसरण में है। इस उपाय का उद्देश्य भारतीय रुपए में वैश्विक व्यापार के विकास को सुगम बनाना तथा वैश्विक व्यापारिक समुदाय के हितोंएसएस का समर्थन करना है।

👉रेखा के साथ नजर आई ऐश्वर्या राय, वायरल हुई तस्वीर

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भारत का पहला बैंक है जिसने मलेशिया में अपने संबंधित बैंक यानी इंडिया इंटरनेशनल बैंक ऑफ मलेशिया के माध्यम से एक विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता खोलकर इस तंत्र का परिचालन आरंभ किया है।

यूनियन बैंक

यह तंत्र भारतीय और मलेशियाई व्यापारियों को भारतीय रुपए में व्यापार का बीजक बनाने का अवसर देगा तथा व्यापार की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करने में सहायक होगा। इस तंत्र से दोनों पक्षों के व्यापारियों को भी लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि वे सीधे भारतीय रुपए में व्यापार कर सकते हैं और इसलिए मुद्रा संपरिवर्तन मूल्यांतर पर बचत कर सकते हैं।

👉IAS अफसर का पालतू कुत्ता हुआ लापता, इनाम के ऐलान के साथ लगाए गए पोस्टर

भारत-मलेशिया द्विपक्षीय व्यापार, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है, भारतीय रुपए में निपटाने के विकल्प से द्विपक्षीय व्यापार को लाभ होगा।

About Samar Saleel

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...