Breaking News

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का प्रशिक्षण

लखनऊ। केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में आज यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता केएल गुप्ता पूर्व पुलिस महानिदेशक उप्र शासन, विशिष्ट अतिथि अन्नावि दिनेश कुमार, विशेष सचिव, प्राविधिक शिक्षा विभाग, उप्र शासन तथा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एनबी सिंह मौजूद रहे।

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय

कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रो एनबी सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है तथा प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2025 तक प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन करने का लक्ष्य रखा है जो कि प्रशिक्षित युवा वर्ग के बगैर प्राप्त नहीं किया जा सकता है। युवाओं को आवश्यकता है कि वे आज के काम को कल पर न टालें।

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय

अन्नवि दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को बताया की 2017 से इनफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट तेजी से आगे बढ़ा है, जिससे देश विदेश के निवेशक जो हमेशा से यूपी से दूरी बनाते रहे, वे आज यूपी में निवेश करने को आतुर है। इसका एक बड़ा कारण लॉ एंड ऑर्डर में सुधार भी है। उत्तर प्रदेश भारत का हृदय है और यहाँ युवा जनसंख्या भी पर्याप्त है अतः यहाँ अवसरों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने अपने उद्बोधन के अंत में व्यवहार परिवर्तन की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता केएल गुप्ता ने कहा कि मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश की विकास दर सबसे तेज है। 2018 में मौजूदा सरकार द्वारा आयोजित की गई इन्वेस्टर समिट में हस्ताक्षरित किए गए 75% से अधिक समझौता ज्ञापन क्रियान्वित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी रोजगार पर निर्भरता कम करनी होगी और कौशल विकास के क्षेत्र में युवाओं को आगे बढ़ना होगा।

एकेटीयू ने लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट टॉक शो का आयोजन किया

उन्होंने अलग अलग क्षेत्रों को पहचानने और अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने की बात कही। अपने उद्बोधन के अंत में उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश आगे बढ़ रहा है अब इसे हम मिलकर महान बनाएंगे। उन्होंने जाते जाते छात्रों को आत्मविश्वास से आगे बढ़ने का मंत्र दिया।

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय

महिला पॉलिटेक्निक लखनऊ की प्रवक्ता, कल्पना सिंह ने उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा रोजगार एवं कौशल विकास के लिए किये जा रहे विभिन्न प्रयासों पर पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन दी। उन्होंने बताया की “मिशन रोजगार” के माध्यम से एक करोड़ से अधिक रोजगारों का सृजन सरकार द्वारा किया गया।  उन्होंने साथी पोर्टल, नई शिक्षा नीती तथा विभिन्न संस्थानों में चलाए जा रहे हैं इन्क्यूबेशन सेंटर की जानकारी भी दी।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा अतिथियों से प्रश्नोत्तर भी किए गए। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम की संयोजक प्रो तनवीर ख़दीजा द्वारा किया गया। मंच का संचालन डॉ रुचिता सुजाय चौधरी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रो सैयद हैदर अली, प्रो एहतेशाम अहमद, प्रो सौबान सईद, डॉ नीरज शुक्ला, डॉ तनु डंग, डॉ ततहीर फातिमा, डॉ प्रवीण राय, डॉ आज़म अंसारी, डॉ काज़िम रिज़वी आदि शिक्षक तथा छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...