Breaking News

दीपावली पर दीप प्रज्ज्वलित कर स्वतंत्रता सेनानियों को दी श्रृद्धांजलि

औरैया। सम्पूर्ण देश में व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा “स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव” के दृष्टिगत दीपावली के शुभ अवसर पर बिधूना ब्लाक कार्यालय परिसर में स्वतंत्रता सेनानियों की याद में बने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती व दीप प्रज्ज्वलित कर सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रृद्धांजलि दी गई।

इस मौके पर जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर के शोधार्थी, युवा लेखक एवं कवि अभय मिश्र ने कहा कि भारत 2022 में अपना पचहत्तरवाँ स्वाधीनता वर्ष “महोत्सव” के रूप में मनाने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम “स्व” के आलोक में भारतीय स्वाधीनता संग्राम का अवलोकन, अध्ययन व मूल्यांकन करें। हम विश्वास पूर्वक कह सकते हैं कि हमारा ‘स्व’ बोध इस स्वाधीनता संग्राम का सही अर्थ स्थापित करने में प्रेरणादाई भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता का यह अमृत महोत्सव लोगों के ह्रदय में प्रेरणा जागृत कर स्वतंत्रता संग्राम के सत्यार्थ को समझने की ओर अग्रसर होगा। हमारे लिए यह महान अवसर है कि हम अपने सही इतिहास को जाने, समझे तथा उसका प्रसार कर सत्य-समूच्चय की पुनः प्रतिष्ठा करें। अतएव दीपावली की पूर्व सन्ध्या पर स्वातंत्र्य समर के सभी सेनानियों के प्रति आदरपूर्वक नमन करते हुए इस अभियान हेतु सभी कार्यकर्ताओं व बच्चों ने अपनी विनम्र श्रृद्धाञ्जलि अर्पित की।

इस अवसर पर शिक्षक अमित श्रीवास्तव, नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायी विपिन तिवारी व रविन्द्र राठौर, सामाजिक कार्यकर्ता यतेन्द्र चौहान, मोहित भदौरिया व हरिओम सहित कई बच्चे व अन्य लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...