Breaking News

काठमांडू जाने के लिए बढ़ेगी परेशान, 23 दिसंबर से रोजाना चार घंटे बंद रहेगा ये रास्ता, जानिए क्या है वजह

काठमांडू जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए आने वाले दिनों में समस्या हो सकती है। नेपाल में नारायणगढ़ मुगलिन सड़क खंड पुल निर्माण के चलते 23 दिसंबर से हर दिन चार घंटे के लिए बंद रहेगा। यह काठमांडू जाने का मुख्य मार्ग है भारतीय मालवाहक वाहन और पर्यटक बसों का आवागमन अधिक रहता है। आवागमन प्रभावित होने के कारण भारतीय पर्यटकों का एक दिन सीमा पर कस्टम कागजात और चार बजे तक रुकने के कारण पूरा दिन खराब हो सकता है।

सड़क परियोजना अभियंता कृष्णा आचार्य ने बताया कि तुईन नदी में पुल निर्माण के लिए पहाड़ी काटने के लिए 23 दिसंबर से तीन सप्ताह तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक सड़क बंद रहेगी। सड़क को तीन सप्ताह के लिए बंद करने और पहाड़ी को काटकर पुल के लिए नींव तैयार करने का निर्णय लिया गया है।

मुगलिन की ओर तुइन नदी में कठोर चट्टानें पाई गईं, तो परियोजना के अधिकारियों ने निष्कर्ष निकाला कि पहाड़ों को केवल विस्फोट करके ही काटा जा सकता है। उसके लिए भारतीय दूतावास के जरिए भारत से विस्फोटक लाने की तैयारी की गई। खदानों और सुरंगों में काम करने वाले टेक्निशियनों के ऑन-साइट अध्ययन के बाद चट्टानों को काटा जा रहा है।

सूचना अधिकारी आचार्य ने बताया कि रॉक स्प्लिटर, हाइड्रोलिक जैक हैमर की मदद से चट्टान को तोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इस सड़क खंड पर 19 नए पुल बनाने की योजना है, लेकिन अब तक केवल नौ पुल ही चालू हो पाए हैं। आठ पुल अगले दो महीनों के भीतर परिचालन में आने के लिए तैयार हैं।

About News Desk (P)

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...