Breaking News

गर्मी के मौसम में फ्रूट्स और सब्जियों को ताज़ा बनाए रखने के लिए आजमाएं ये उपाए

अकसर गर्मी के दिनों में सब्जियां और फल जल्दी खराब हो जाते हैं. आप जब भी मार्केट  से फल और सब्जी लाते हैं तो उन्हें भरकर रख देते हैं. कुछ ही दिनों में वह सड़ने लग जाती हैं. ऐसे में हमारे पास उन्हें फेकने के अलावा कोई चारा नहीं होता है.

गर्मी के मौसम में दूध के जल्‍दी खराब होने का खतरा रहता है. दूध के साथ बहुत समस्या होती है कि थोड़ी गर्मी में भी ध्यान न दिया जाए तो खराब हो जाता है, इसलिए दूध को दिन में कई बार उबालें, इससे यह खराब नहीं होगा. साथ ही इसे ऐसी जगह रखें, जहां हवा आती हो.

रोजाना सब्जी-फल लाने का आपके पास वक्त नहीं होता है तो आप पूरे हफ्ते की सब्जी और फल एकसाथ ले आते हैं.गर्मियों में अगर दही फ्रिज से बाहर रखें तो यह जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में दही को बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिलाकर रखने से यह जल्‍दी खराब नहीं होगी.
हरी सब्जियों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जी को ‘टिशयू पेपर’ (tissue paper) या ‘किचन रोल’ (kitchen roll) में कवर करके फ्रिज (fridge) में स्टोर करें. इसे कसकर चिपकने वाली प्लासटिक (plastic) में भी कवर कर के रख सकते हैं. यह पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है, जिससे उन्हें ताजा रखने में मदद मिल सकती है.

प्‍याज और लहसुन हमारे रोजमर्रा किचन में काम आने वाली चीजें हैं. ऐसे में ये जल्‍दी खराब न हों इसके लिए इन्‍हें हवादार जगह पर रखें. साथ ही इन्‍हें धूप से भी बचाए रखें. इससे आप इन्‍हें लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...