Breaking News

कार्डिएक अरेस्ट और पुनर्जीवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संगीत कार्यक्रम “दिल की बातें” का आयोजन

मुंबई (अनिल बेदाग)। रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे एयरपोर्ट एक अद्वितीय संगीत समारोह, “दिल की बातें” का आयोजन कर रहा है, जहां “ट्यूनिंग फोल्क्स” नामक चिकित्सा सलाहकारों का एक समूह दान के लिए गायन के अपने जुनून को साझा करेगा और दर्शकों का मनोरंजन करेगा। कार्डियक अरेस्ट के बारे में जागरूकता पैदा करना ही उनका मकसद है।

मराठा आरक्षण के मुद्दे पर भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने बस फूंकी, अंबाड में लगा कर्फ्यू

प्रारंभिक सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) और सार्वजनिक स्थानों पर दर्शकों द्वारा ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर्स (एईडी) के उपयोग पर अचानक कार्डियक अरेस्ट के दौरान जान बचाने में महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में जोर दिया गया है।

कार्डिएक अरेस्ट और पुनर्जीवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संगीत कार्यक्रम "दिल की बातें" का आयोजन

जन जागरूकता अभियानों और पहलों के कारण हवाई अड्डों, शॉपिंग मॉल, स्कूलों और खेल सुविधाओं जैसे विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर एईडी स्थापनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इन उपकरणों की पहुंच और उपयोग में आसानी ने दर्शकों को आपात स्थिति के दौरान कार्य करने के लिए सशक्त बनाया है, जिससे कार्डियक अरेस्ट की शुरुआत और पेशेवर चिकित्सा सहायता के बीच के अंतर को पाटने में मदद मिली है। परिणामस्वरूप, समय पर सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) और गंभीर परिस्थितियों में एईडी की तैनाती के कारण हर दिन अधिक लोगों की जान बचाई जा रही है।

‘महाभारत काल से शुरू होगी कहानी…’, नाग अश्विन ने दिया प्रभास की ‘कल्कि 2898 एडी’ पर बड़ा अपडेट

कार्डियोलॉजिस्ट और रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे एयरपोर्ट के अध्यक्ष डॉ अक्षय मेहता ने कहा, “अध्ययनों से पता चला है कि जब कार्डियक अरेस्ट के बाद पहले कुछ मिनटों के भीतर एईडी का उपयोग किया जाता है, तो वे सामान्य हृदय गति को बहाल करके परिणामों में नाटकीय रूप से सुधार कर सकते हैं। डॉ. मेहता ने कहा, “एईडी जीवन रक्षक उपकरण हैं जिन्हें कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में दिल को फिर से चालू करने के लिए बिजली का झटका देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रोटरी क्लब पहले ही लगभग 10 एईडी दान कर चुका है, जो अब चालू हैं, और इस पहल को बड़े पैमाने पर विस्तारित करना चाहता है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...