Breaking News

भाषा विवि के उज्जवल और प्रदीप ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। विदित है भारतीय प्रौद्योगिकी संस्था गुवाहाटी के द्वारा शुरू की गई पहल नेशनल एंटरप्रेन्योरशिप ड्राइव (एनईडी) जिसका उद्देश्य छात्रों को उद्यमिता और व्यवसायिक सोच को बढ़ावा देना है।

👉अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर अपनी राय रखने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन पहुंचे जयशंकर

इसमें ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ के 50 से अधिक छात्रों ने कॉलेज एंबेसडर उज्जवल प्रताप सिंह के नेतृत्व में बढ़ चढ़कर कर हिस्सा लिया।

भाषा विवि के उज्जवल और प्रदीप ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

एनईडी अभियान में छात्रों ने एक माह तक आईआईटी गुवाहाटी से एंटरप्रेन्योरशिप की जानकारी और शिक्षा प्राप्त की। इसके साथ ही, उन्होंने कंपटीशन में भी भाग लिया, जिसमें ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय की एक टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन में अपनी जगह बनाई। इस टीम का चयन होने के बाद टीम ने अपनी मेहनत और बढ़ा दी ताकि वह लास्ट फाइनल राउंड में अपनी जगह बना सकें।

👉SP ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान, मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी को दिया टिकट

आगामी 21 जनवरी 2024 को आईआईटी गुवाहाटी के प्रांगण में उद्गम समारोह में फाइनल राउंड हुआ था, जिसमे टीम में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखाई। टीम ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से न सिर्फ जजो को प्रभावित किया बल्कि सभी को प्रसन्न किया और राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान ग्रहण किया।

👉विधानसभा में बोले सीएम केजरीवाल, मैं लाल किले पर खड़े होकर कहूंगा कि भाजपा को वोट दें

टीम लीडर उज्जवल प्रताप सिंह ने बताया कि उन्होंने इस अवसर से बहुत कुछ सीखा है, और वे अब अपने टीम सदस्य प्रदीप कुमार के साथ विश्वविद्यालय में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए अपने सहपाठियों को भी प्रेरित करेंगे।

भाषा विवि के उज्जवल और प्रदीप ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

उनका उद्देश्य यूनिवर्सिटी में एंटरप्रेन्योरशिप सेल को स्थापित करना भी है, ताकि नवयुवकों में स्वरोजगार और एंटरप्रेन्योरशिप की क्वालिटी भी डेवलप हो सके। इस अभियान ने युवाओं को उद्यमिता की दुनिया में अपना स्थान बनाने के लिए प्रेरित किया है, और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्था गुवाहाटी के इस पहल की सराहना करनी चाहिए।

👉धर्म, जाति के नाम पर देश को तोड़ रहे पीएम मोदी, देश की 73 फीसदी जनता के साथ हो रहा अन्याय

इस अवसर पर कुलपति प्रो नरेन्द्र बहादुर सिंह ने टीम को शुभाकामनाएं देते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बनाने के लिए आह्वान किया।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...