Breaking News

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर अपनी राय रखने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन पहुंचे जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने 16-18 फरवरी को जर्मनी में आयोजित म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर विचार रखने के अलावा कई देशों के अपने समकक्षों के साथ बैठक भी की।

👉संदेशखाली हिंसा पर टीएमसी ने NCW अध्यक्ष के दौरे पर उठाए सवाल, भाजपा ने ममता की चुप्पी पर साधा निशाना

सम्मेलन से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट में डॉ. जयशंकर ने कहा कि उनकी बातचीत पश्चिम एशिया, यूक्रेन और इंडो-पैसिफिक की स्थिति पर केंद्रित थी और इस दौरान उन्होंने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों में जारी प्रगति की समीक्षा भी की।

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर अपनी राय रखने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन पहुंचे जयशंकर

जयशंकर ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल से मुलाकात की और वर्तमान वैश्विक स्थिति पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया। उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन से भी मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

👉नई पार्टी का गठन करेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ एक सार्थक बातचीत हुई। कनेक्टिविटी, पश्चिम एशिया की स्थिति और हमारी रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

इसके अलावा विदेश मंत्री ने अपनी जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक के साथ बैठक की और म्यूनिख के युवा नेताओं से बात की। उन्होंने नार्वे के अपने समकक्ष एस्‍पेन बार्थ आइड के साथ बैठक में बहुपक्षवाद में सुधार की अनिवार्यता पर जोर दिया।

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर अपनी राय रखने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन पहुंचे जयशंकर

जयशंकर ने डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस के साथ पारंपरिक चिकित्सा और महामारी तैयारियों पर चर्चा की।

विदेश मंत्री ने फ़िलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी के साथ गाजा की मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने कनाडा, अर्जेंटीना, बुल्गारिया, पेरू, पुर्तगाल, पोलैंड, बेल्जियम, अर्मेनिया के अपने समकक्षों के अलावा अन्य कई गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात की।

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर बहस के लिए दुनिया का अग्रणी मंच है, जो गंभीर सुरक्षा चुनौतियों पर उच्च स्तरीय बहस के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ड्राइव मे ...