Breaking News

गणतंत्र दिवस परेड में ‘सर्वधर्म समभाव’ का अलख जगायेगी सीएमएस झांकी- डा जगदीश गांधी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल इस वर्ष गणतन्त्र दिवस परेड में सर्वधर्म समभाव पर आधारित ‘‘ईश्वर, अल्लाह, वाहे गुरू, चाहे कहो श्री राम, मालिक सबका एक है, अलग-अलग हैं नाम’’ विषयक अनूठी झाँकी प्रदर्शित करने जा रहा है। यह झाँकी बनकर तैयार हो चुकी है, जिसे आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को दिखाया गया।

LU: दर्शनशास्त्र विभाग में “भारतीय दर्शन में मूल्य चिंतन” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

इस अवसर पर सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गाँधी ने झाँकी के विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि गणतन्त्र दिवस परेड में यह झाँकी सर्वधर्म समभाव’ एवं ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की महान संस्कृति के अनुरूप मानव मात्र से प्रेम करने की प्रेरणा देगी एवं प्रेम, प्यार, सहयोग, सौहार्द व भाईचारा से ओतप्रोत विश्व व्यवस्था का आह्वान करेगी। डा. गाँधी ने विश्वास व्यक्त किया कि गणतन्त्र दिवस परेड में सीएमएस की यह झाँकी जनमानस के विशेष आकर्षण का केन्द्र होगी।

डा. गाँधी ने बताया कि सीएमएस की झाँकी चार भागों में हैं और सभी भाग एक अनूठे ढंग से मानवता के कल्याण का संदेश दे रहे हैं। झाँकी के तृतीय भाग में विश्व संसद के प्रारूप के साथ भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 की भावना के अनुरूप विश्व एकता की अपील प्रस्तुत की गई है। इस अवसर पर सीएमएस छात्राओं ने झाँकी गीत ‘‘ईश्वर, अल्लाह, वाहे गुरू, चाहे कहो श्री राम, मालिक सबका एक है, अलग-अलग हैं नाम’’ के मनभावन नृत्य प्रस्तुतिकरण द्वारा सभी का मन मोह लिया।

खुन खुनजी गर्ल्स डिग्री कॉलेज में चलाया गया यातायात सुरक्षा जागरूकता अभियान, छात्राओं ने निकाली रैली

इस झाँकी गीत के माध्यम से सीएमएस छात्र-छात्राओं ने संदेश दिया कि सभी धर्मों का स्रोत एक ही परमपिता परमात्मा है। झाँकी गीत पर मनमोहक प्रदर्शन करने वाली सीएमएस स्टेशन रोड कैम्पस की छात्राओं में फातिमा, अंशिका, सौम्या, एंजला, मानवी, लैलमा, संस्कृति, अनिशिका, राजश्री एवं लीबा शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...