Breaking News

यूनीसेफ कोआर्डीनेटर ने टीकारण की ली जानकारी, कहा कम वनज के बच्चों का स्टाफ नर्स रखें विशेष ध्यान, वैक्सीन कोल्डचैन रूम भी देखा

बिधूना। यूनीसेफ के सब रीजनल कोआर्डीनेटर अमित बाजपेई एवं जिला कोआर्डीनेटर नरेन्द्र शर्मा ने सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना पहुंचकर प्रसूति विंग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशुओं के हाल जाना एवं टीकाकरण की जानकारी ली।

यूनिसेफ कोआर्डीनेटर ने नर्स मेंटर पदम सिंह से बच्चों को टीका लगाने के समय उनकी कैसी स्थिति होनी चाहिए इस पर गहन चर्चा की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के गावों में टीकाकरण करने के लिए जाने बाली सभी एएनएम को भी टीकाकरण का प्रशिक्षण प्रदान किए जाने की बात कही। जिससे नवजात या बच्चों का टीकाकरण होते समय उनकी पोजीशन सही रहे।

उन्होंने कहा कि एक अच्छी टीकाकरण नीति से शिशुओं को टीकाकरण करते समय होने वाली जटिलताओं को भी कम किया जा सकता है। नवजात शिशुओं के वजन को लेकर कोआर्डीनेटर अमित बाजपेई ने कहा कि जन्म के समय नवजात का बजन 2500 ग्राम से कम होने पर विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में स्टाफ नर्स को माताओं का विशेष सहयोग करना चाहिए।

इस दौरान उन्होंने ‘‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर चरण-2’’ अभियान के तहत बनाये गये आयरन कैल्शियम कार्नर का निरीक्षण किया। उन्होंने आयरन कैल्शिययम कार्नर की सराहना करते हुए उसके फायदों के बारे में नर्स मेंटर व स्टाफ नर्सो से जानकारी ली। साथ ही उसे और बेहतर बनाये जा सकने पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने वैक्सीन कोल्डचैन रूम का भी जायजा लिया। एचएस नवल किशोर सोनी से वैक्सीन के रख रखाव के बारे में पूछा। इस मौके पर यूनीसेफ के विनोद यादव एवं स्टाफ नर्स ज्योती व हेमलता मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

हैदराबाद-गोरखपुर साप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन अवधि में एक फेरे के लिये किया गया विस्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को ...